A
Hindi News पैसा बाजार भारतीय मानक ब्यूरो ने गोल्ड ज्वैलरी की हॉलमार्किंग स्टैंडर्ड्स में किए बदलाव, अब मिलेगी शुद्धता की चार गुना गारंटी

भारतीय मानक ब्यूरो ने गोल्ड ज्वैलरी की हॉलमार्किंग स्टैंडर्ड्स में किए बदलाव, अब मिलेगी शुद्धता की चार गुना गारंटी

बीआईएस ने सोने की हॉलमार्किंग के भारतीय मानकों में संशोधन किया है। ये इस साल एक जनवरी से लागू हो गए हैं। अब ज्वैलरी पहले से चार गुना सुरक्षित होंगे।

BSI ने गोल्ड ज्वैलरी के हॉलमार्किंग स्टैंडर्ड्स में किए बदलाव, अब मिलेगी शुद्धता की चार गुना गारंटी- India TV Paisa BSI ने गोल्ड ज्वैलरी के हॉलमार्किंग स्टैंडर्ड्स में किए बदलाव, अब मिलेगी शुद्धता की चार गुना गारंटी

मुंबई। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने सोने की हॉलमार्किंग के भारतीय मानकों में संशोधन किया है। ये इस साल एक जनवरी से लागू हो गए हैं। हॉलमार्क वाले सोने की ज्वैलरी अब तीन ग्रेड 14 कैरट, 18 कैरट और 22 कैरट में उपलब्ध होगी।

चार गुना सुरक्षित होगी आपकी ज्वैलरी

हॉलमार्क ज्वैलरी पर अब चार निशान होंगे। पहला बीआईएस मार्क, दूसरा  शुद्धता (कैरट में), तीसरा खरापन जैसे 22 कैरेट के लिए 22के916 और चौथा हॉलमार्किंग सेंटर की पहचान और ज्वैलर्स का निशान।

ज्वैलर्स ग्राहकों को नहीं दे पाएंगे धोखा

बीआईएस की जारी विज्ञप्ति के अनुसार, सोने की हॉलमार्किंग पर भारतीय मानकों में संशोधन किया गया है, जो एक जनवरी से लागू हो गए हैं। इससे ज्वैलर्स ग्राहकों को धोखा नहीं दे पाएंगे। इसके अलावा ग्राहकों के पास हॉलमार्किंग वाली ज्वैलरी खरीदने के लिए विकल्प मौजूद होंगे।

ऐसे होगी असली ज्वैलरी की पहचान

ज्वैलरी पर कैरट के अलावा गुणवत्ता के बारे में भी अंकित होगा। 22 कैरट के आभूषण पर 22के के अतिरिक्त 916 (22के916), 18 कैरट पर 18 के साथ 750 (18के750) और 14 कैरट पर 14 के साथ 585 (14के585) अंकित होगा।

तस्वीरों में देखिए सोने से जुड़े फैक्ट्स

Gold New

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

सोना फिर से पहुंचा 29 हजार के पार

  • सोना एक बार फिर 29 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गया है, जो कि एक महीने का उच्चतम स्तर है।
  • मजबूत ग्लोबल संकेत और घरेलू स्तर पर ज्वैलर्स की खरीदारी से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 330 रुपए की जोरदार तेजी के साथ 29,030 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।
  • चांदी 350 रुपए उछलकर 40,750 रुपए प्रति किलो हो गई। इंडस्ट्रीयल डिमांड बढ़ने से चांदी को सहारा मिला है।

Latest Business News