A
Hindi News पैसा बाजार Money Making Idea: ये हैं 50 रुपए से सस्ते 5 शेयर, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

Money Making Idea: ये हैं 50 रुपए से सस्ते 5 शेयर, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

इन्वेस्टर्स बाजार की तेजी में इन 50 रुपए से सस्ते 5 शेयर सुजलॉन, फ्यूचर कंज्यूमर, रतनइंडिया पावर, में सौदे बनाकर अच्छे रिटर्न पा सकते है।

Money Making Idea: ये हैं 50 रुपए से सस्ते 5 शेयर, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद- India TV Paisa Money Making Idea: ये हैं 50 रुपए से सस्ते 5 शेयर, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला लगातार जारी है। इस तेजी में लार्जकैप शेयरों पर स्मॉलकैप शेयरों का रिटर्न भारी पड़ा रहा है। इस साल में जनवरी से अब तक सेंसेक्स ने 12 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, इस दौरान बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स ने 25 फीसदी का रिटर्न दिया है। ऐसे में इन्वेस्टर्स इन 50 रुपए से सस्ते 5 शेयर सुजलॉन, फ्यूचर कंज्यूमर, रतनइंडिया पावर, विकास इकोटेक और प्राइम सिक्युरिटी में सौदे बनाकर अच्छे रिटर्न हासिल कर सकते है। माना जा रहा है कि बेहतर आर्थिक हालात से इन कंपनियों के स्टॉक्स में तेजी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़े: बढ़ते विदेशी निवेश के चलते निफ्टी छुएगा 10 हजार का स्तर, इस तेजी में ये शेयर कराएंगे कमाई

क्यों है इन्वेस्टमेंट का मौका

  • एचआरबीवी क्लाइंट सॉल्युशन के टी एस हरिहर का कहना है कि मिडकैप शेयर में इन्वेस्टमेंट का अच्छा मौका है। उनका कहना है कि बाजार यहां से 10-15 फीसदी या जितना भी ऊपर जाएं तो सबसे ज्यादा मिडकैप से फायदा मिल सकता है। अगर वेल्थ क्रिएशन के लिहाज से देख रहे हैं तो मिडकैप शेयर अच्छे होंगे। लिहाजा मिडकैप शेयरों में निवेश की सलाह होगी।
  • मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज में इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के एमडी और सीईओ रजत राजगढ़िया का कहना है कि बाजार में घरेलू संस्थागत निवेशकों का पैसा लगाना चालू रहेगा। राज्यों के चुनावों में बीजेपी की जोरदार जीत के बाद FIIs (विदेशी निवशकों) का भारत पर भरोसा बढ़ गया है। लिहाजा आने वाले शेयर में विदेशी निवेशक भारत में निवेश बढ़ाएंगे।
  • मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा के मुताबिक आने वाले दिनों में बाजार के फंडामेंटल और एफआईआई निवेश में कोई तब्दील होती नजर नहीं आ रही है। एशियाई बाजारों में ताइवान और कोरिया के अलावा भारतीय बाजारों में एफआईआई निवेश बढ़ रहा है। अगले 2-3 महीनों तक एफआईआई निवेश के इस रुख में कोई बदलाव की गुंजाइश नजर नहीं आ रही है।

यह भी पढ़े: Jio की फ्री सर्विस के बावजूद मुकेश अंबानी हो रहे है मालामाल, जानिए कैसे

इन 50 रुपए से सस्ते शेयरों में है बड़े रिटर्न पाने का मौका

(1) सुजलॉन एनर्जी खरीदें, (बुधवार को बंद भाव: 19.30 रुपए)

मार्केट एक्सपर्ट अंबरीश बलिगा का कहना है कि मौजूदा स्तरों पर सुजलॉन में खरीदारी की जा सकती है। कंपनी की ओर से अपनी बैलेंसशीट में सुधार के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों के बाद कंसोलिडेशन खत्म होने पर सुजलॉन के 26-28 रुपए तक जाने की उम्मीद है। यही नहीं 12-15 महीनों में सुजलॉन 30 रुपए के पार भी जा सकता है।

(2) फ्यूचर कंज्यूमर खरीदें, (बुधवार को बंद भाव: 33.25 रुपए)

यस सिक्युरिटी के मुताबिक कंपनी का शेयर 41 रुपए का लक्ष्य छू सकता है। फ्यूचर कंज्यूमर, फ्यूचर ग्रुप की फूड और एफएमसीजी कंपनी है। कंपनी बीते कुछ सालों से नए मार्केट और ब्रांड पर जोर दे रही है। कंपनी के पास गोल्डन हार्वेस्ट, प्रीमियम हार्वेस्ट, देसी आटा कंपनी, फ्रेश एंड प्योर, टेस्टी ट्रीट, सनकिस्ट, क्लीन-मेट, केयर-मेट जैसे ब्रांड्स हैं। इसके अलावा सच, नीलगिरी, एकता, सांघीज किचन, कारा ये सभी ब्रांड्स कंपनी के पोर्टफोलियो का हिस्सा है। फूड, एफएमसीजी के अलावा कंपनी के पास 400 स्टोर्स है। केबीएस फेयर प्राइस, आधार, बिग एप्पल, नीलगिरी के नाम से स्टोर चेन है। वहीं कर्नाटक के तुमकुर में 110 एकड़ का फूड पार्क है।

फ्यूचर कंज्यूमर, देश की सबसे बड़ी सोर्सिंग से सुपर मार्केट एफएमसीजी कंपनी है। फूड, एफएमसीजी का काफी बड़ा पोर्टफोलियो कंपनी के पास है। फ्यूचर कंज्यूमर, रिटेल किंग किशोर बियानी की कंपनी है। फ्युचर ग्रुप का देश के 244 शहरों में नेटवर्क हैं। कंपनी सालाना 32 करोड़ ग्राहकों को सर्विस करती है। देशव्यापी नेटवर्क से कंपनी को खुद के ब्रांड को प्रोमोट करने में मदद मिलती है। कंपनी का स्टार बजार, इजीडे, मेट्रो, स्पार जैसी रिटेल चेन से करार हैं। फूड प्रोसेसिंग पर सरकार का फोकस, एफडीआई को मंजूरी से कंपनी को फायदा मिल सकता है। कंपनी का मार्केट कैप करीब 4 हजार करोड़ रुपए है और कंपनी के प्रोमोटर के पास 43.57 फीसदी हिस्सा है।

(3) रतनइंडिया पावर खरीदें (बुधवार को बंद भाव: 8.72 रुपए)

ट्रेड स्विफट के हेड संदीप जैन के मुताबिक पावर सेक्टर में तेजी से सुधार हो रहा है। पिछले एक महीने में कंपनी के शेयर ने 22 फीसदी का रिटर्न दिया है। हाल में शुरू हुए कंपनी के नई पावर यूनिट से आय आनी शुरू हो गई है। लिहाजा लॉन्ग टर्म में स्टॉक 15 रुपए का स्तर छू सकता है। फाइनेंशियल ईयर 2016 के चौथे क्वार्टर में रतनइंडिया पावर को 227.3 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। जबकि, अक्टूबर-दिसंबर क्वार्टर में रतनइंडिया पावर को 29.5 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। कंपनी की आय 12.8 फीसदी बढ़कर 979.8 करोड़ रुपए पर पहुंच गई है। तिमाही दर तिमाही आधार पर जनवरी-मार्च तिमाही में रतनइंडिया पावर का एबिटडा 269 करोड़ रुपये से बढ़कर 483.6 करोड़ रुपये रहा है। तिमाही आधार पर जनवरी-मार्च तिमाही में रतनइंडिया पावर की एबिटडा मार्जिन 31 फीसदी से बढ़कर 49.4 फीसदी रहा है

(4) विकास इकोटेक खरीदें (बुधवार को बंद भाव: 21.90 रुपए)

ब्रोकरेज हाउस इन्वेस्टमेंट इम्पेरेसिव की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का शेयर 49 रुपए का लक्ष्य छू सकत है। पिछले चार क्वार्टर में कंपनी का मुनाफा 25.5 करोड़ रुपए से बढ़कर 312 करोड़ रुपए हो गया है। कंपनी अपने प्लांट की क्षमता विस्तार कर रही है। लिहाजा आने वाले समय में कंपनी की आय बढ़ने की उम्मीद है। आपको बता दें कंपनी स्पेशियेलिटी केमिकल बनाती है।

(5) प्राइस सिक्युरिटीज खरीदें, (बुधवार को बंद भाव: 33.50 रुपए)

मायस्टॉकरिसर्च के हेड लोकेश उप्पल के मुताबिक नितिन फायर का शेयर मौजूदा स्तर पर आकर्षक नजर आ रहा है। हालांकि कंपनी के शेयर ने पिछले के साल में 800 फीसदी का बड़ा रिटर्न दिया है। शेयर 3 रुपए से बढ़कर 33.30 रुपए का हो गया है। आगे भी शेयर बाजार में तेजी जारी रहने की उम्मीद है। लिहाजा कंपनी के ब्रोकिंग बिजनेस में ग्रोथ देखने को मिलेगी।

Latest Business News