A
Hindi News पैसा बाजार मांग बढ़ने से सोने की कीमतों में आई तेजी, इडस्ट्री ने की इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर आधा करने की मांग

मांग बढ़ने से सोने की कीमतों में आई तेजी, इडस्ट्री ने की इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर आधा करने की मांग

अगर सरकार इस मांग को मान लेती है और इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर आधा कर देती है तो सोने की कीमतों में 1500-1600 रुपए प्रति 10 ग्राम की गिरावट आ जाएगी

मांग बढ़ने से सोने की कीमतों में आई तेजी, इडस्ट्री ने की इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर आधा करने की मांग- India TV Paisa मांग बढ़ने से सोने की कीमतों में आई तेजी, इडस्ट्री ने की इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर आधा करने की मांग

नई दिल्ली। विदेशी बाजार में डॉलर में आई नरमी और घरेलू स्तर पर मांग बढ़ने की वजह से हफ्त के पहले कारोबारी दिन सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में 100 रुपए प्रति 10 ग्राम की तेजी देखने को मिली। 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव बढ़कर 30,550 रुपए और 99.5 फीसदी शुद्धता वाले सोने का दाम बढ़कर 30,400 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया।

चांदी की बात करें तो उसकी कीमतों मे भी 100 रुपए प्रति किलो की तेजी आई और इसका भाव 40,400 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया, हालांकि चांदी के सिक्कों के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ, खरीदारी के लिए सिक्कों का दाम 74,000 रुपए और बिकवाली के लिए 75,000 रुपए प्रति 100 सिक्के के स्तर पर बरकरार रहा।

विदेशी बाजार में अमेरिकी करेंसी डॉलर मे गिरावट देखने को मिल रही है जिस वजह से सोने और चांदी की कीमतों मे बढ़ोतरी आई है, यूरो के मुकाबले डॉलर करीब 2 महीने के निचले स्तर तक लुढ़क गया है, कमजोर डॉलर की वजह से ज्यादातर कमोडिटीज की कीमतों को सहारा मिल रहा है। विदेशी बाजार में सोने का भाव 1291 डॉलर और चांदी का भाव 17.04 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है।

इस बीच देश में जेम्स एंड ज्वैलरी इंडस्ट्री के संगठन जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल ने सरकार से मांग की है कि वह सोने पर लगने वाले आयात शुल्क को आधा कर दे, फिलहाल देश में सोने के आयात पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगता है और इंडस्ट्री इसे घटाकर 4-5 फीसदी करने की मांग कर रही है। अगर सरकार इस मांग को मान लेती है और इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर आधा कर देती है तो सोने की कीमतों में 1500-1600 रुपए प्रति 10 ग्राम की गिरावट आ जाएगी।

Latest Business News