A
Hindi News पैसा बाजार सोना और चांदी के भाव में भारी गिरावट, जाने आज कहां पहुंची कीमतें

सोना और चांदी के भाव में भारी गिरावट, जाने आज कहां पहुंची कीमतें

आज हाजिर और वायदा कारोबार में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। विदेशी बाजारों के कमजोर संकेतों की वजह से घरेलू बाजारों में कीमती धातुएं सुस्त हुई हैं।

<p>सोने और चांदी की...- India TV Paisa Image Source : PTI सोने और चांदी की कीमत

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों की वजह से सोने और चादी की कीमतों में बुधवार को तेज गिरावट देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक दिल्ली सर्राफा बाजार में आज के कारोबार में सोने की कीमत 614 रुपये घट गई। गिरावट के साथ सोना 50,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया। वहीं पिछले दिन के कारोबार में सोना 51,364 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं चांदी में भी दबाव देखने को मिला। चांदी आज 1,898 रुपये की गिरावट के साथ 59,720 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।  पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 61,618 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर रही थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘‘दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में 614 रुपये की गिरावट रही। उन्होंने कहा कि सोने की कीमत डॉलर में मजबूती के चलते गिरावट में रही, क्योंकि निवेशकों ने वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर के डर से सुरक्षित निवेश के रूप में डॉलर को तरजीह दी। ’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,874 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 23.26 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। यूरोप में महामारी के दूसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है।

वहीं हाजिर मांग कमजोर पड़ने के साथ सटोरियों के सौदे कम करने से वायदा बाजार में सोना बुधवार को 1.36 प्रतिशत टूट गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने की डिलिवरी के लिये सोना 683 रुपये यानी 1.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,698 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 8,176 लॉट के लिये कारोबार हुआ। वहीं कमजोर मांग के बीच प्रतिभागियों के सौदे घटाने से वायदा बाजार में चांदी की कीमत बुधवार को 4 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर महीने की डिलिवरी के लिये चांदी 2,812 रुपये यानी 4.59 प्रतिशत लुढ़क कर 58,401 रुपये किलो पर आ गयी। इसमें 15,977 लॉट के लिये कारोबार हुआ।

Latest Business News