A
Hindi News पैसा बाजार सोने और चांदी की कीमतों में बढत, जानिए आज क्या रहीं कीमतें

सोने और चांदी की कीमतों में बढत, जानिए आज क्या रहीं कीमतें

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव शुक्रवार के कारोबार में 65 रुपये और चांदी का भाव 298 रुपये की बढ़त के साथ बंद हुए। हाजिर भाव के संकेतों से वायदा कारोबार में भी कीमतों में बढ़त देखने को मिली है

<p>सोने और चांदी की आज की...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE सोने और चांदी की आज की कीमतें

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले संकेतों की मदद से शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त देखने को मिली है। हालांकि आज की बढ़त सीमित ही रही। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव शुक्रवार के कारोबार में 65 रुपये और चांदी का भाव 298 रुपये की बढ़त के साथ बंद हुए। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं में आई तेजी का असर घरेलू बाजार पर दिखा है।

क्या रहीं आज सोने और चांदी की कीमत

शुक्रवार के कारोबार में सोने की कीमत 65 रुपये बढ़कर 49,551 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 49,486 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा था। वहीं दूसरी तरफ चांदी का भाव 298 रुपये की तेजी के साथ 61,232 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गया। पिछले सत्र के कारोबार में चांदी का भाव  60,934 रुपये प्रति किलोग्राम था। चांदी को आर्थिक गतिविधियों में तेज रिकवरी के अनुमानों का भी फायदा मिला।

क्यों आई कीमतों में बढ़त

कीमतों में आई आज की बढ़त पर एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट तपन पटेल ने कहा, ‘‘ हाजिर बाजार में दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 65 रुपये तेज रहा। इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में सुधार का असर घरेलू बाजार पर होना है।’’

कैसा रहा वायदा बाजार

वहीं मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को सोना 76 रुपये बढ़ गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर माह में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 76 रुपये यानी 0.15 प्रतिशत की तेजी के साथ 50,068 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गई। इसमें 6,331 लॉट के लिये कारोबार किया गया। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली के कारण सोना कीमतों में तेजी आई। न्यूयार्क में सोना 0.22 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,865.66 डॉलर प्रति औंस हो गया।

Latest Business News