A
Hindi News पैसा बाजार सोने और चांदी में आज तेज गिरावट दर्ज, जानिए कहां पहुंची कीमतें

सोने और चांदी में आज तेज गिरावट दर्ज, जानिए कहां पहुंची कीमतें

विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों की वजह से आज हाजिर और वायदा बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। गिरावट के साथ सोना 49 हजार रुपये के स्तर से भी नीचे आ गया है।

<p>सोने और चांदी की...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE सोने और चांदी की कीमतें

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों और रुपये की विनिमय दर में सुधार के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना और चांदी की कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिली है। इन संकेतों की वजह से ही हाजिर बाजार के साथ साथ वायदा बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट रही है।

क्या रही आज सोने और चांदी की कीमतें

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने आज जानकारी दी है कि सोना मंगलवार को 1,049 रुपये की गिरावट के साथ 48,569 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 49,618 रुपये प्रति 10 ग्राम था। इसके साथ ही बिकवाली के दबाव के कारण चांदी भी 1,588 रुपये की गिरावट के साथ 59,301 रुपये प्रति किलो ग्राम पर आ गयी। पिछले सत्र में चांदी का बंद भाव 60,889 रुपये प्रति किग्रा था।

क्यों आई कीमतों में गिरावट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट तपन पटेल के मुताबिक कोविड-19 के टीके को लेकर बाजार में उम्मीद बढ़ने और बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति का पद संभालने की तैयारियों से निवेशकों की जोखिम उठाने की क्षमता बढ़ी है जिससे अपेक्षाकृत सुरक्षित माने जाने वाले सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई।

कैसा रहा वायदा कारोबार

कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को सोना 0.87 प्रतिशत गिर गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर माह में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 430 रुपये यानी 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,050 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 4,841 लॉट के लिये कारोबार किया गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयार्क में सोना 0.64 प्रतिशत की हानि के साथ 1,832.30 डॉलर प्रति औंस रह गया। वहीं चांदी में भी कमजोर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया। इससे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के दिसंबर माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 442 रुपये यानी 0.73 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60,083 रुपये प्रति किलो रह गयी जिसमें 10,921 लॉट के लिये कारोबार हुआ। वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में चांदी 0.58 प्रतिशत की हानि के साथ 23.62 डॉलर प्रति औंस रह गयी।

Latest Business News