A
Hindi News पैसा बाजार सोने और चांदी में तेज गिरावट, जानिए आज कहां पहुंची कीमतें

सोने और चांदी में तेज गिरावट, जानिए आज कहां पहुंची कीमतें

इस साल 7 अगस्त को सोना 56254 रुपये प्रति 10 ग्राम के अपने अब तक के रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचा था। वहीं चांदी ने इसी दौरान 76008 रुपये प्रति किलो का रिकॉर्ड स्तर छुआ था। यानि सोना फिलहाल अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई से करीब 8 हजार रुपये नीचे कारोबार कर रहा है।

<p>सोने और चांदी की आज की...- India TV Paisa Image Source : FILE सोने और चांदी की आज की कीमतें

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में कमजोरी के रुख को देखते हुए दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। सोने और चांदी की कीमतों में आज लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली है।  

क्या रही आज सोने और चांदी की कीमत

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 534 रुपये की गिरावट के साथ 48,652 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर रह गया है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 49,186 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 628 रुपये की गिरावट के साथ 62,711 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। पिछला बंद भाव 63,339 रुपये प्रति किलोग्राम था।

क्यों आई कीमतों में गिरावट

दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं में रिकवरी की उम्मीद के साथ निवेशक अब सोने के मुकाबले दूसरे ज्यादा रिटर्न देने वाले निवेश विकल्पों की तरफ मुड़ रहे हैं। इसी वजह से सोना लगातार 50 हजार के अहम स्तर से नीचे बना हुआ है। आज के कारोबार में डॉलर में तेजी का कीमतों पर असर पड़ा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट तपन पटेल ने कहा, ‘‘लगातार चौथे दिन डॉलर में आई तेजी और अमेरिकी राजकोषीय प्रोत्साहन को लेकर वार्ता के खिंचने की वजह से सोना कीमतों में गिरावट आई।’’

कैसी रही इस साल सोने की चाल

इस साल 7 अगस्त को सोना 56254 रुपये प्रति 10 ग्राम के अपने अब तक के रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचा था। वहीं चांदी ने इसी दौरान 76008 रुपये प्रति किलो का रिकॉर्ड स्तर छुआ था। यानि सोना फिलहाल अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई से करीब 8 हजार रुपये नीचे कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी में रिकॉर्ड स्तर के मुकाबले 13 हजार रुपये से ज्यादा की गिरावट रही है। दीवाली के बाद से कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। 24 नवंबर को सोने की कीमत 50 हजार रुपये के स्तर से नीचे आई थी, तब से कीमतें इस स्तर के नीचे ही बनी हुई हैं।

Latest Business News