A
Hindi News पैसा बाजार सोने और चांदी में फिर उछाल, जानिए आज क्या रहीं कीमतें

सोने और चांदी में फिर उछाल, जानिए आज क्या रहीं कीमतें

विदेशी बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त को देखते हुए घरेलू बाजार में भी कीमती धातुओं में बढ़त देखने को मिली। आज की बढ़त के बावजूद सोना अभी भी 49 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से नीचे कारोबार कर रहा है।

<p>सोने और चांदी की आज की...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE सोने और चांदी की आज की कीमत

नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव का रुख जारी है, सोमवार को कीमतों में गिरावट के बाद मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में एक बाऱ फिर उछाल देखने को मिला है। बढ़त के बाद एक बाऱ फिर सोना 49 हजार रुपये के स्तर के करीब पहुंच गया। वहीं चांदी 63500 रुपये प्रति किलो के स्तर को पार कर गई है।

क्या रही आज सोने और चांदी की कीमत
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मजबूत विदेशी संकेतों और रुपये में गिरावट के चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 514 रुपये की तेजी के साथ 48,847 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48,333 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 1,046 रुपये की तेजी के साथ 63,612 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। पिछला बंद भाव 62,566 रुपये प्रति किलोग्राम था।

क्यों आई सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट तपन पटेल ने कहा, ‘‘दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में 514 रुपये की तेजी आई जो सोने की वैश्विक कीमत में आई तेजी और रुपये के मूल्य में आई गिरावट के असर को दिखाता है।’’ आज की बढ़त के बावजूद सोने और चांदी की कीमत अपने रिकॉर्ड स्तर से काफी नीचे चल रही हैं। सोना अगस्त में 56 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 76 हजार रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गई थी। कोरोना संकट के दौरान कीमती धातुओं की मांग बढ़ने की वजह से कीमतों में रिकॉर्ड उछाल देखने को मिला था। हालांकि कोरोना पर नियंत्रण की संभावनाएं बढ़ने के साथ सोने और चांदी में गिरावट देखने को मिली।

क्या रही वायदा बाजार में कीमतें   

हाजिर मांग की वजह से स्थानीय वायदा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव बढ़ा। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में फरवरी डिलीवरी के लिये अनुबंध का वायदा भाव 284 रुपये यानी 0.58 प्रतिशत बढ़कर 49,223 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। इसमें 11,601 लॉट के लिये सौदे किये गये। विश्लेषकों का मानना है कि सोने के हाजिर बाजार में मांग बढ़ने से वायदा कारोबार में भागीदारों के सौदे बढ़े हैं जिससे कि सोना वायदा बाजार में तेजी का रुख रहा। वहीं एमसीएक्स पर चांदी मार्च वायदा अनुबंध 679 रुपये यानी 1.07 प्रतिशत बढ़कर 64,150 रुपये किलो पर पहुंच गया। इस अनुबंध में 12,962 लॉट के लिये सौदे किये गये।

Latest Business News