A
Hindi News पैसा बाजार सोने और चांदी में बढ़त, जानिए आज कहां पहुंची कीमतें

सोने और चांदी में बढ़त, जानिए आज कहां पहुंची कीमतें

आज सोने की कीमत 235 रुपये की तेजी के साथ 49,675 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले कारोबारी सत्र के दौरान सोने का भाव 49,440 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 273 रुपये बढ़कर 67,983 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी।

<p>सोने और चांदी की कीमत...- India TV Paisa Image Source : PTI सोने और चांदी की कीमत में बढ़त

नई दिल्ली। साल 2020 के आखिरी दिन सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त देखने को मिली है। जानकारों की माने तो महामारी को लेकर जारी आशंकाओं के बीच सोने और चांदी को लेकर निवेशकों के बीच आकर्षण बना हुआ है। जिसके कारण कीमतों में बढ़त देखने को मिली है।

कहां पहुंची सोने और चांदी की कीमत

दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोने की कीमत 235 रुपये की तेजी के साथ 49,675 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र के दौरान सोने का भाव 49,440 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 273 रुपये बढ़कर 67,983 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी। इससे पिछले दिन यह भाव 67,710 रुपये प्रति किलो था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी दोनों के ही भाव लगभग अपरिवर्तित रहे। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘‘मिलेजुले वैश्विक संकेतों और महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़ों के अभाव में सोने की कीमतों में सीमित दायरे में घट-बढ़ हुई। महामारी की आशंका को लेकर चिंताओं ने सर्राफा कीमतों की मजबूती को समर्थन प्रदान किया है।’’

कैसा रहा साल 2020 में कीमती धातुओं का प्रदर्शन

कोरोना संकट की वजह से साल 2020 में सोने और चांदी की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिला है। इस साल सोने ने अपने निवेशकों को 28 फीसदी का रिटर्न दिया है। इससे पहले साल 2011 में सोने ने 31 फीसदी की रिटर्न दिया था। यानि 2011 के बाद इस साल सोने ने अपने निवेशकों को सबसे ज्यादा रिटर्न दिया है। अगस्त में भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के भाव रिकॉर्ड 56200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गए। इस दौरान चांदी में भी रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली। दरअसल कोरोना संकट के बाद अनिश्चितता को देखते हुए निवेशकों ने सोने में जमकर निवेश किया। फिलहाल सोना अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई से 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।   

Latest Business News