A
Hindi News पैसा बाजार GST लागू होने के बाद 50% घट गया सोने का इंपोर्ट, मांग में भारी गिरावट

GST लागू होने के बाद 50% घट गया सोने का इंपोर्ट, मांग में भारी गिरावट

जुलाई के दौरान देश में सिर्फ 35 टन सोने का इंपोर्ट हो पाया है, इससे पहले जून के दौरान करीब 72 टन सोने का इंपोर्ट दर्ज किया गया था

GST लागू होने के बाद 50% घट गया सोने का इंपोर्ट, मांग में भारी गिरावट- India TV Paisa GST लागू होने के बाद 50% घट गया सोने का इंपोर्ट, मांग में भारी गिरावट

नई दिल्ली। देश में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लागू होने के बाद सोने की मांग में भारी गिरावट देखी गई है। जुलाई के दौरान देश में सोने के आयात में 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जुलाई के दौरान देश में सिर्फ 35 टन सोने का इंपोर्ट हो पाया है, इससे पहले जून के दौरान करीब 72 टन सोने का इंपोर्ट दर्ज किया गया था।

पहली जुलाई से देश में गुड्स एंड सर्विस टैक्स लागू हो गया है, GST के तहत सोने पर 3 फीसदी टैक्स तय किया गया है, इससे पहले सोने करीब 2.5 फीसदी टैक्स होता था। ज्यादा टैक्स की वजह से सोने की मांग में कमी आई है जिस वजह से आयात कम हुआ है। जुलाई से पहले देश में ज्वैलर्स ने पहले ही भांप लिया था कि सोने पर टैक्स बढ़ सकता है जिसे देखते हुए जुलाई से पहले सोने की खरीद में जोरदार इजाफा दर्ज किया गया है। व्यापारियों के पास पहले से ज्यादा स्टॉक होने की वजह से जुलाई में उन्होंने कम खरीद की है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 2017 के पहले 7 महीने यानि जनवरी से जुलाई के दौरान देश में करीब 525 टन सोने का आयात दर्ज किया गया है जो 2016 की समान अवधि के मुकाबले करीब 120 फीसदी अधिक है।

जानकार मान रहे हैं कि अगस्त में भी सोने की मांग में कमी रह सकती है लेकिन सितंबर में मांग खरीफ फसलों की स्थिति पर निर्भर करेगी। अगर खरीफ पैदावार सरकार के अनुमान के मुताबिक रिकॉर्ड स्तर पर रहती है तो ग्रामीण क्षेत्रों से सोने की मांग मे इजाफा हो सकता है, देश में सोने की कुल मांग का करीब 60 फीसदी हिस्सा ग्रामीण क्षेत्रों से ही आता है।

Latest Business News