A
Hindi News पैसा बाजार सोना खरीदने और उसमें निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर, आज ताजा आंकड़े जारी हुए

सोना खरीदने और उसमें निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर, आज ताजा आंकड़े जारी हुए

सोने को लेकर बड़ी खबर है। अगर आप भी सोना खरीदना चाहते है या उसमें निवेश करना चाहते है तो आपके लिए यह बेहद जरुरी खबर है। सोने को लेकर ताजा आंकड़े जारी किए गए है।

निवेशकों ने जून तिमाही में गोल्ड ईटीएफ में किया 1328 करोड़ रुपए का निवेश- India TV Paisa निवेशकों ने जून तिमाही में गोल्ड ईटीएफ में किया 1328 करोड़ रुपए का निवेश

 नई दिल्ली: सोने को लेकर बड़ी खबर है। अगर आप भी सोना खरीदना चाहते है या उसमें निवेश करना चाहते है तो आपके लिए यह बेहद जरुरी खबर है। सोने को लेकर ताजा आंकड़े जारी किए गए है। निवेशकों ने गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट कोषों (ईटीएफ) में जून, 2021 को समाप्त तिमाही में 1,328 करोड़ रुपये का निवेश किया है। विशेषज्ञों का मानना है कि चालू वित्त वर्ष के शेष महीनों में निवेश का यह प्रवाह जारी रहेगी।

एम्फी के आंकड़ों के अनुसार, 2021 के पहले तीन माह में गोल्ड ईटीएफ में 1,779 करोड़ रुपये का निवेश आया। उसके बाद के तीन महीनों में निवेश का आंकड़ा 1,328 करोड़ रुपये रहा। निवेश का प्रवाह घटने के बावजूद गोल्ड ईटीएफ के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (एयूएम) जून, 2021 के अंत तक बढ़कर 16,225 करोड़ रुपये पर पहुंच गईं। जून, 2020 के अंत तक एयूएम 10,857 करोड़ रुपये रहा था।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली। पिछले साल समान तिमाही में गोल्ड ईटीएफ में निवेश का आंकड़ा 2,040 करोड़ रुपये रहा था। क्वॉन्टम म्यूचुअल फंड के वरिष्ठ कोष प्रबंधक (वैकल्पिक निवेश) चिराग मेहता ने कहा कि कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए पिछले साल जून तिमाही में गोल्ड ईटीएफ में निवेश उल्लेखनीय रहा था। ‘‘ इस साल जून की तिमाही में अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीद के बीच निवेश का प्रवाह कुछ कम रहा है।’’ मार्केट पल्स के मुख्य उत्पाद अधिकारी अरशद फहौम ने कहा कि पिछले साल गोल्ड ईटीएफ में महामारी की वजह से संपत्ति की कीमतों को लेकर अनिश्चितता बढ़ने और मुद्रास्फीति की वजह से निवेश बढ़ा था। 

इसी तरह की राय जताते हुए ग्रीन पोर्टफोलियो के सह-संस्थापक दिवम शर्मा ने कहा कि 2020-21 की पहली छमाही में गोल्ड ईटीएफ में निवेश का प्रवाह काफी मजबूत रहा था। कोविड-19 की पहली लहर के बीच अनिश्चितता के चलते गोल्ड ईटीएफ की ओर निवेशक आकर्षित हुए थे। उन्होंने कहा, ‘‘कारोबारी गतिविधियां शुरू होने तथा शेयर बाजारों के शानदार प्रदर्शन की वजह से अब निवेशक सोने से निवेश को स्थानांतरित कर रहे हैं। बिटकॉइन की वजह से भी सोने में आवंटन प्रभावित हुआ है।’’ 

सोने के दाम

शुक्रवार को राष्‍ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत में 73 रुपये की गिरावट आई है। इस नई गिरावट के बाद 10 ग्राम सोने की कीमत घटकर 47,319 रुपये प्रति दस ग्राम रह गई है। इससे पहले गुरुवार को सोना 47,392 रुपये प्रति दस ग्राम के स्‍तर पर बंद हुआ था। सोने की तरह चांदी भी आज 196 रुपये घटी है। इसका नया भाव 68,043 रुपये प्रति किलोग्राम है। गुरुवार को चांदी 68,239 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि कॉमेक्‍स गोल्‍ड प्राइस में गिरावट आने की वजह से दिल्‍ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में 73 रुपये की कमजोरी देखने को मिली है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में, सोना 1823 डॉलर प्रति औंस और चांदी 26.13 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। 

Latest Business News