A
Hindi News पैसा बाजार 45 हजार के स्तर के पार पहुंचा सोना, चांदी में भी दिखी मजबूती

45 हजार के स्तर के पार पहुंचा सोना, चांदी में भी दिखी मजबूती

चांदी की कीमत 48 हजार रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गई है।

<p>Gold Price</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Gold Price

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के बीच निवेशकों का सोने पर भरोसा और बढ़ गया है। इसके चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 773 रुपये की लंबी छलांग के साथ 45,343 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 44,570 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। एक्सपर्ट्स की माने तो कोरोना वायरस के चलते विदेशी बाजारों में आई तेजी का असर घरेलू कीमतों पर पड़ा है। 

सोने की तर्ज पर चांदी भी 192 रुपये की बढ़त के साथ 48,180 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र में यह 47,988 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट तपन पटेल ने कहा कि दिल्ली में 24 कैरट सोने का हाजिर भाव 773 रुपये की बढ़त के साथ 45,300 रुपये के स्तर को पार कर गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,678 डॉलर प्रति औंस पर था। वहीं चांदी 17.34 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के कमोडिटी रिसर्च के उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि तेजी से फैलते कोरोना वायरस के आर्थिक प्रभाव को लेकर आशंकित निवेशक सोने की ओर रुख कर रहे हैं। इससे सोने की कीमतों में तेजी का रुख बना है। चीन के बाहर अमेरिका, भारत, दक्षिण कोरिया, ईरान और कुछ अन्य देशों में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। 

Latest Business News