A
Hindi News पैसा बाजार 32,000 के पार जा सकता है सोने का भाव, कोरिया के बम परीक्षण ने बढ़ा दी है इसकी निवेश मांग

32,000 के पार जा सकता है सोने का भाव, कोरिया के बम परीक्षण ने बढ़ा दी है इसकी निवेश मांग

विदेशी बाजार में सोने का भाव बढ़कर 1,343 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया है जो करीब एक साल में सबसे अधिक भाव है।

32,000 के पार जा सकता है सोने का भाव, कोरिया के बम परीक्षण ने बढ़ा दी है इसकी निवेश मांग- India TV Paisa 32,000 के पार जा सकता है सोने का भाव, कोरिया के बम परीक्षण ने बढ़ा दी है इसकी निवेश मांग

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच बढ़े तनाव की वजह से सोने की निवेश मांग में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। विदेशी बाजार में सोने का भाव बढ़कर 1,343 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया है जो करीब एक साल में सबसे अधिक भाव है। विदेशी बाजार में सोने की कीमतों में आई इस तेजी की वजह से भारतीय बाजार में भी आज भाव बढ़ने की संभावना जताई जा रही है, शनिवार को दिल्ली में सोना 200 रुपए की तेजी के साथ 30,400 रुपए तक पहुंच गया था।

सोने की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के पीछे उत्तरी कोरिया की तरफ से किया गया हाइड्रोजन बम परीक्षण बड़ी वजह बना है। इस परीक्षण के बाद वैश्विक स्तर पर तनाव बढ़ा है जिससे सोने की निवेश मांग में इजाफा हुआ है। अंतरराष्ट्रीय रिसर्च हाउस बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच में कमोडिटीज के ग्लोबल हेड फ्रांसियो ब्लांच ने दो हफ्ते पहले एक निजी समाचार एजेंसी को दिए इंटरव्यू में कहा था कि जल्दी ही सोना 1400 डॉलर के स्तर को छू सकता है। अगर सोना इस भाव तक पहुंचता है तो घरेलू बाजार में भी 32,000 रुपए से ऊपर का स्तर मुमकिन है।

सोने का भाव बढ़ने की बड़ी वजह अंतरराष्ट्रीय तनाव को माना जा रहा है, साथ में अमेरिकी करेंसी डॉलर में गिरावट देखने को मिल रही है जिस वजह से भी सोने की निवेश मांग बढ़ी है। पिछले हफ्ते डॉलर इंडेक्स मई 2016 के बाद पहली बार 92 के नीचे लुढ़का है। डॉलर में कमजोरी की वजह से कमोडिटीज की कीमतों को सहारा मिल रहा है।

Latest Business News