A
Hindi News पैसा बाजार सोना 2500 रुपए तक महंगा हो सकता है, अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के एनालिस्ट ने लगाया अनुमान

सोना 2500 रुपए तक महंगा हो सकता है, अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के एनालिस्ट ने लगाया अनुमान

सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं तो जल्दी करें क्योंकि आने वाले दिनों में इसका भाव 2000-2500 रुपए प्रत 10 ग्राम तक बढ़ोतरी हो सकती है।

सोना जल्‍द हो सकता है 2500 रुपए प्रति 10 ग्राम तक महंगा, अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के एनालिस्ट ने लगाया अनुमान- India TV Paisa सोना जल्‍द हो सकता है 2500 रुपए प्रति 10 ग्राम तक महंगा, अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के एनालिस्ट ने लगाया अनुमान

नई दिल्ली। सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं तो जल्दी करें, क्योंकि आने वाले दिनों में इसका भाव 2000-2500 रुपए प्रति 10 ग्राम तक बढ़ सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय रिसर्च हाउस बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच में कमोडिटीज के ग्लोबल हेड फ्रांसियो ब्लांच ने निजी समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग को दिए इंटरव्यू में यह जानकारी दी है। उनके मुताबिक लंबी अवधि के लिए सोने के फंडामेंटल मजबूत होने लगे हैं।

फ्रांसियो ब्लांच के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना अगले साल की शुरुआत तक 4 साल के ऊपरी स्तर 1,400 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच सकता है। मौजूदा समय में अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का बाव 1290 डॉलर के करीब है और घरेलू बाजार में भाव 30,000 रुपए के करीब है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय बाजार में भाव 1400 डॉलर तक जाता है, तो घरेलू बाजार में भी 2000-2500 रुपए प्रति 10 ग्राम की तेजी आ सकती है।

फ्रांसियो ब्लांच के मुताबिक अमेरिका में जिस रफ्तार से ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही थी उस रफ्तार से अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं कर रहा है। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी अबतक के कार्यकाल में अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर उतने सफल नहीं हुए हैं, जितनी उम्मीद थी। ऐसे में अमेरिकी करेंसी डॉलर पर दबाव बढ़ सकता है साथ में सोने की निवेश मांग में बढ़ोतरी होने की संभावना है। हालांकि ब्लांच ने ये भी कहा है कि भाव ऊपर जाने की स्थिति में सोना उत्पादकों की तरफ से बिकवाली बढ़ेगी, जिससे ज्यादा तेजी पर ब्रेक लग सकता है।

Latest Business News