A
Hindi News पैसा बाजार सोने की नई कीमत जारी की गई, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा

सोने की नई कीमत जारी की गई, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा

सोने के नए दाम जारी कर दिए गए है। सोने के दाम में आज बदलाव दर्ज किया गया है। जिसके बाद गोल्ड के नए रेट जारी हुए है। अगर आप भी सोना खरीदना या उसमें निवेश करना चाहते है तो हम आपको नए रेट की जानकारी दे रहे है।

सोने की नई कीमत जारी की गई, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा- India TV Paisa सोने की नई कीमत जारी की गई, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा

नई दिल्ली:  सोने के नए दाम जारी कर दिए गए है। सोने के दाम में आज बदलाव दर्ज किया गया है। जिसके बाद गोल्ड के नए रेट जारी हुए है। अगर आप भी सोना खरीदना या उसमें निवेश करना चाहते है तो हम आपको नए रेट की जानकारी दे रहे है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, मजबूत वैश्विक रुझानों और रुपये के मूल्यह्रास के अनुरूप राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सोना 82 रुपये बढ़कर 45,952 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले कारोबार में सोना 45,870 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज, सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज), तपन पटेल के अनुसार, "मजबूत COMEX सोने की कीमतों और रुपये के मूल्यह्रास से दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमतों में 82 रुपये की तेजी आई।" इसके विपरीत चांदी 413 रुपये की गिरावट के साथ 61,907 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 62,320 रुपये प्रति किलोग्राम थी। सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 18 पैसे की गिरावट के साथ 73.68 पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,790 डॉलर प्रति औंस और चांदी सपाट होकर 23.66 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी। उन्होंने कहा, "डॉलर के मजबूत होने के बावजूद सोने की कीमतों ने पिछली गिरावट को रोकते हुए एक उच्च व्यापारिक सीमा रखी।"

सोना की नई वायदा कीमत

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 34 रुपये की तेजी के साथ 46,840 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 34 रुपये यानी 0.07 प्रतिशत की तेजी के साथ 46,840 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 9,915 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। दूसरी ओर, वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,791.50 डॉलर प्रति औंस रह गई।

कमजोर मांग से जस्ता वायदा कीमतों में गिरावट

हाजिर बाजार से कमजोरी का संकेत लेते हुए सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे वायदा कारोबार में सोमवार को जस्ता वायदा भाव 0.39 प्रतिशत गिरावट के साथ 254.10 रुपये प्रति किलो रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सितंबर माह में डिलीवरी होने वाले जस्ता अनुबंध का भाव एक रुपये यानी 0.39 प्रतिशत की गिरावट के साथ 254.10 रुपये प्रति किलो रह गया। इसमें 1,356 लॉट के लिये सौदे किये गये। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में उपभोक्ता उद्योगों की कमजोर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे मुख्यत: जस्ता वायदा कीमतों में गिरावट दर्ज हुई।

Latest Business News