A
Hindi News पैसा बाजार सोने के आज नए रेट जारी हुए, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा

सोने के आज नए रेट जारी हुए, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा

सोने के नए रेट जारी कर दिए गए है। नए रेट के अनुसार सोने में बदलाव दर्ज किया गया है। अगर आप भी सोना खरीदना चाहते है या उसमें निवेश करने की सोच रहे है तो हम आपको आज के नए रेट बताने जा रहे है।

सोने के नए रेट जारी हुए, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा- India TV Paisa सोने के नए रेट जारी हुए, 10 ग्राम गोल्ड अब इतने का मिलेगा

नई दिल्ली: सोने के नए रेट जारी कर दिए गए है। नए रेट के अनुसार सोने में बदलाव दर्ज किया गया है। अगर आप भी सोना खरीदना चाहते है या उसमें निवेश करने की सोच रहे है तो हम आपको आज के नए रेट बताने जा रहे है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, मजबूत वैश्विक रुझानों और रुपये के मूल्यह्रास के अनुरूप, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सोने की कीमत 128 रुपये बढ़कर 46,353 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। पिछले कारोबार में यह कीमती धातु 46,225 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी.

चांदी 6 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 60,897 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 60,891 रुपये प्रति किलोग्राम थी। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 20 पैसे की गिरावट के साथ 74.44 पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,786 डॉलर प्रति औंस और चांदी सपाट होकर 23.23 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने कहा, "शुक्रवार को COMEX में सोने की कीमत हाजिर सोने के साथ 1,786 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार किया।"

कमजोर मांग से रिफाइंड सोया वायदा कीमतों में गिरावट

हाजिर बाजार की कमजोर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को रिफाइंड सोया तेल की कीमत 3.6 रुपये की गिरावट के साथ 1,422.5 रुपये प्रति 10 किग्रा रह गई। एनसीडीईएक्स में रिफाइंड सोया तेल के अगस्त माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 3.6 रुपये अथवा 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,422.5 रुपये प्रति 10 किग्रा रह गई जिसमें 3,125 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि पर्याप्त स्टॉक के मुकाबले कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से मुख्यत: रिफाइंड सोया तेल वायदा कीमतों में गिरावट आई। 

हाजिर मांग के कारण तांबा वायदा कीमतों में तेजी

घरेलू हाजिर मांग बढ़ने के कारण वायदा कारोबार में शुक्रवार को तांबा की कीमत 0.61 प्रतिशत की तेजी के साथ 688.60 रुपये प्रति किलो हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त माह में डिलीवरी होने वाले अनुबंध के लिये तांबा का भाव 4.20 रुपये यानी 0.61 प्रतिशत की तेजी के साथ 688.60 रुपये प्रति किलो हो गया। इसमें 4,686 लॉट के लिये सौदे किये गये। बाजार विश्लेषकों ने तांबा वायदा कीमतों में तेजी आने का कारण हाजिर बाजार की हाजिर मांग बढ़ने के कारण कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने को दिया।

हाजिर मांग के कारण एल्युमीनियम वायदा कीमतों में तेजी

हाजिर बाजार में तेजी के रुख के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को एल्युमीनियम की कीमत 0.29 प्रतिशत की तेजी के साथ 205.35 रुपये प्रति किलो हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त माह में डिलीवरी होने वाले अनुबंध के लिये एल्युमीनियम का भाव 60 पैसे यानी 0.29 प्रतिशत की तेजी के साथ 205.35 रुपये प्रति किलो हो गया। इसमें 1,312 लॉट के लिये सौदे किये गये। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में उपभोक्ता उद्योगों की मांग बढ़ने के कारण व्यापारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से वायदा कारोबार में एल्युमीनियम कीमतों में तेजी आई।

Latest Business News