A
Hindi News पैसा बाजार आज महंगा हो गया सोना, अब गोल्ड खरीदने के लिए करने होगे ज्यादा पैसे खर्च

आज महंगा हो गया सोना, अब गोल्ड खरीदने के लिए करने होगे ज्यादा पैसे खर्च

सोने महंगा हो गया है। अब आपको सोना खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होगे। सोने की कीमत में आज इजाफा हुआ है। अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे है तो हम आपको आज के नए दाम बता देते है।

आज महंगा हो गया सोना, अब गोल्ड खरीदने के लिए करने होगे ज्यादा पैसे खर्च- India TV Paisa आज महंगा हो गया सोना, अब गोल्ड खरीदने के लिए करने होगे ज्यादा पैसे खर्च

नई दिल्ली: सोने महंगा हो गया है। अब आपको सोना खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होगे। सोने की कीमत में आज इजाफा हुआ है। अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे है तो हम आपको आज के नए दाम बता देते है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातु की कीमतों में सुधार और रुपये के मूल्यह्रास के साथ राष्ट्रीय राजधानी में सोना सोमवार को 169 रुपये बढ़कर 46,753 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले कारोबार में यह कीमती धातु 46,584 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

चांदी भी 396 रुपये की तेजी के साथ 66,080 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 65,684 रुपये प्रति किलोग्राम थी। सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 4 पैसे की गिरावट के साथ 74.44 पर बंद हुआ।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1808 डॉलर प्रति औंस और चांदी सपाट 25.32 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार किया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, 'सोने की कीमतों को नरम डॉलर इंडेक्स और यूएस ट्रेजरी यील्ड में गिरावट से सपोर्ट मिला। नवनीत दमानी, वीपी - कमोडिटी रिसर्च, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने कहा, "डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते मामलों पर चिंताओं के बीच सोने की कीमतों में तेजी आई है। 

सोने के हाजिर दाम

मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 187 रुपये की तेजी के साथ 47,721 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 187 रुपये यानी 0.39 प्रतिशत की तेजी के साथ 47,721 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 4,900 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में लाभ दर्ज हुआ। वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.36 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,812.40 डॉलर प्रति औंस हो गई।

चांदी की हाजिर कीमत

हाजिर बाजार में मजबूती के रुख के बीच सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में सोमवार को चांदी की कीमत 0.65 प्रतिशत की तेजी के साथ 67,459 रुपये प्रति किलो हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के सितंबर डिलीवरी वाले वायदा अनुबंध का भाव 435 रुपये यानी 0.65 प्रतिशत की तेजी के साथ 67,459 रुपये प्रति किलो हो गया। इस वायदा अनुबंध में 11,749 लॉट के लिये सौदे किये गये। अंतराष्ट्रीय बाजार, न्यूयार्क में चांदी का भाव 0.56 प्रतिशत की तेजी के साथ 25.38 डालर प्रति औंस हो गया।

Latest Business News