A
Hindi News पैसा बाजार नए साल में गोल्ड खरीदने का मिलेगा गोल्डन चांस, कीमतें 26,000 रुपए तक आने की उम्मीद

नए साल में गोल्ड खरीदने का मिलेगा गोल्डन चांस, कीमतें 26,000 रुपए तक आने की उम्मीद

गोल्ड खरीदने वालों के लिए नया साल सुनहरा साबित हो सकता है। ग्लोबल संकेत और घरेलू कारणों के कारण गोल्ड की कीमतें 26,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक आ सकती है।

Year-Ahead 2017: नए साल में गोल्ड खरीदने का मिलेगा गोल्डन चांस, कीमतें 26,000 रुपए तक आने की उम्मीद- India TV Paisa Year-Ahead 2017: नए साल में गोल्ड खरीदने का मिलेगा गोल्डन चांस, कीमतें 26,000 रुपए तक आने की उम्मीद

नई दिल्ली। गोल्ड खरीदने वालों के लिए नया साल सुनहरा साबित हो सकता है। ग्लोबल संकेत और घरेलू कारणों के कारण गोल्ड की कीमतें 26,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक आ सकती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अमेरिका में ब्याज दरें और बढ़ने की संभावना है। इसके कारण डॉलर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। यहीं वजह है की सुरक्षित निवेश के लिए सोने की मांग लगातार घट रही है। इसका अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि गोल्ड ईटीएफ में लगातार बिकवाली देखने को मिल रही है।

ऑप्शंस ने दिए गिरावट के संकेत

  • रिपोर्ट के मुताबिक कॉमेक्स पर फरवरी में खत्म हो रहे ऑप्शंस से संकेत मिल रहा है कि सोने की कीमत 1,100 डॉलर प्रति औंस के नीचे चला जाएगा।
  • ऑप्शंस का प्राइस 8.10 डॉलर चल रहा है, जो नवंबर में ट्रंप के प्रेसिडेंट चुने जाने पर 5.8 डॉलर के एवरेज प्राइस से काफी ज्यादा है।
  • डॉलर के मजबूत होने के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन उनके जीतने के बाद से गोल्ड अपने एवरेज प्राइस से भी नीचे चला गया और ऑप्शन के दाम लगातार नीचे आ रहे हैं।
  • इसके चलते उम्मीद की जा रही है कि सोने की कीमतों में कमी आएगी।
  • ट्रेडर्स ने सोने की कीमत 1,100 डॉलर से नीचे जाने पर ज्यादा पैसे लगाए हुए हैं।
  • वर्तमान में प्राइस $1,133 है।

केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया ने बताया कि सोने की कीमतों में अगले साल कम से कम 1000 रुपए की गिरावट देखने को मिलेगी। इसके पीछे उन्होंने नोट बंदी से लेकर ग्लोबल संकेत को वजह बताया।

तस्वीरों में देखिए गोल्ड से जुड़े फैक्ट्स

Gold New

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

सर्राफा बाजार में कीमत 11 महीने में सबसे कम

  • घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।
  • सोमवार को सोना 11 महीने के निम्न स्तर 27,550 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।
  • कमजोर मांग के कारण चांदी भी 210 रुपए कमजोर हो 38,600 रुपए प्रति किलो पर बंद हुई।

Latest Business News