A
Hindi News पैसा बाजार कैपिटल गेन टैक्‍स पर STT के जरिए शेयर बाजारों में छद्म सौदों को रोकेगी सरकार

कैपिटल गेन टैक्‍स पर STT के जरिए शेयर बाजारों में छद्म सौदों को रोकेगी सरकार

शेयर बाजारों में छद्म सौदों के जरिए कर चोरी पर अंकुश लगाने पर सरकार ने कहा कि LTCG टैक्‍स से छूट तभी मिलेगी जबकि STT शेयरों की खरीद पर लिया गया हो।

कैपिटल गेन टैक्‍स पर STT के जरिए शेयर बाजारों में छद्म सौदों को रोकेगी सरकार- India TV Paisa कैपिटल गेन टैक्‍स पर STT के जरिए शेयर बाजारों में छद्म सौदों को रोकेगी सरकार

नई दिल्ली। शेयर बाजारों में छद्म सौदों के जरिए कर चोरी पर अंकुश लगाने को सरकार ने आज प्रस्ताव किया कि दीर्घावधि के पूंजीगत लाभ कर से छूट तभी मिलेगी जबकि प्रतिभूति लेन-देन शुल्क (STT) शेयरों की खरीद पर लिया गया हो। इसके अलावा अन्य उचित मामलों मसलन सार्वजनिक पेशकश में यह छूट मिलेगी।

यह भी पढ़ें : बजट में क्‍या हुआ सस्‍ता और क्‍या महंगा, यहां देखिए पूरी लिस्‍ट

  • यह व्‍यवस्‍था एक अप्रैल, 2018 से लागू होगी। इसे आम बजट 2017-18 में शामिल किया गया है।
  • ऐसा संज्ञान में आया है कि मौजूदा दीर्घावधि के पूंजीगत लाभ कर से छूट का दुरुपयोग बेहिसाबी आय की घोषणा के लिए किया जा रहा है।
  • फिलहाल दीर्घावधि की पूंजीगत संपत्ति के स्थानांतरण से प्राप्त होने वाली आय, जो कि किसी कंपनी का इक्विटी शेयर है या इक्विटी आधारित फंड के यूनिट हैंं, तो उस पर ऐसी स्थिति में कर की छूट होती है जबकि बिक्री लेन-देन एक अक्‍टूबर, 2014 या उसके बाद किया गया हो और इस पर प्रतिभूति लेन-देन कर लगता हो।
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2017-18 का बजट पेश करते हुए कहा कि इस प्रावधान का कुछ लोगों द्वारा अपनी बेहिसाबी आय की घोषणा के लिए छद्म सौदों के जरिए दुरुपयोग किया जा रहा है।

Latest Business News