A
Hindi News पैसा बाजार किसानों की फसल मंडी तक पहुंचाने के लिए मोबाइल एप पर उपलब्ध होंगे ‘किसान रथ’

किसानों की फसल मंडी तक पहुंचाने के लिए मोबाइल एप पर उपलब्ध होंगे ‘किसान रथ’

एप पर 5 लाख से ज्यादा ट्रक किसानों के उत्पाद को खेत से मंडी तक पहुंचाएंगे

<p>Mobile App for Farmers</p>- India TV Paisa Mobile App for Farmers

नई दिल्ली। गेहूं जैसी रबी फसलों की कटाई के बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को ‘किसान रथ’ मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया ताकि किसान कोविड-19 के कारण जारी लॉकडाउन के दौरान अपना माल घर से मंडियों तक आसानी से पहुंचा सकें।  ऐप पर किसानों को माल की मात्रा का ब्यौरा देना होगा। उसके बाद परिवहन सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली नेटवर्क कंपनी किसानों को उस माल को पहुंचाने के लिए ट्रक और किराये का ब्यौरा भेज देंगी। पुष्टि मिलने के बाद, किसानों को ऐप पर ट्रांसपोर्टरों का विवरण मिलेगा और वे ट्रांसपोर्टरों के साथ बातचीत कर सकते हैं और उपज को मंडी तक पहुंचाने के लिए सौदे को अंतिम रूप दे सकते हैं।

कृषि मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि किसान द्वारा दर्ज ढुलाई के माल की मात्रा व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों दोनों को दिखाई देगा। इसमें कहा गया है कि कारोबारियों को अपने क्षेत्रों में बिक्री के लिए उपलब्ध कृषि उपज का पता चल जाएगा और वे विभिन्न किसानों के द्वारा भेजे जा सकने वाले कृषि वस्तुओं को जुटाकर उसे खेत से उठाने के लिए ट्रक की व्यवस्था कर सकते हैं।

कृषि मंत्रालय ने कहा कि पांच आन लाइन ट्रक बुकिंग कंपनियों ने 5.7 लाख से अधिक ट्रकों को एप्प पर सूचीबद्ध किया है। नई प्रणाली से किसानों, ट्रांसपोर्टरों और एग्रीगेटर्स और सरकार सबके लिए लाभ होनेकी उम्मीद है।

Latest Business News