A
Hindi News पैसा बाजार एचसीएल टेक का दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 18.5 प्रतिशत बढ़कर 3142 करोड़ रुपये

एचसीएल टेक का दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 18.5 प्रतिशत बढ़कर 3142 करोड़ रुपये

कंपनी E3 स्तर के कर्मचारियों के वेतन में एक अक्टूबर से वृद्धि कर रहे हैं। E4 तथा इससे ऊपर के स्तर के कर्मचारियों का वेतन एक जनवरी से बढ़ेगा। वहीं कंपनी ने दूसरी छमाही में नौ हजार नये लोगों को काम पर रखने का भी ऐलान किया है।

<p>एचसीएल टेक के तिमाही...- India TV Paisa Image Source : FILE एचसीएल टेक के तिमाही नतीजे जारी

नई दिल्ली। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज का शुद्ध लाभ सितंबर तिमाही में 18.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 3,142 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि साल भर पहले की समान तिमाही में उसे 2,651 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।  तिमाही में कंपनी का राजस्व 6.1 प्रतिशत बढ़कर 18,594 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल इसी तिमाही में 17,528 करोड़ रुपये था। तिमाही के आधार पर, शुद्ध लाभ जून तिमाही के 2,925 करोड़ रुपये से 7.4 प्रतिशत अधिक रहा, जबकि राजस्व 17,841 करोड़ रुपये से 4.2 प्रतिशत अधिक रहा। कंपनी मजबूत वृद्धि के दम पर चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में नौ हजार नये लोगों को काम पर रखने वाली है।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सी विजयकुमार ने कहा, "हमने स्थिर मुद्रा के आधार पर 4.5 प्रतिशत की राजस्व वृद्धि और कर भुगतान से पहले 21.6 प्रतिशत की लाभ वृद्धि के साथ शानदार प्रदर्शन किया है।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी के सौदों में तिमाही दर तिमाही आधार पर 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो एक सर्वकालिक उच्च स्तर है। विजयकुमार ने कहा, ‘‘हम ई3 स्तर के कर्मचारियों के वेतन में एक अक्टूबर से वृद्धि कर रहे हैं। ई4 तथा इससे ऊपर के स्तर के कर्मचारियों का वेतन एक जनवरी से बढ़ेगा। यह सामान्य वेतनवृद्धि के चक्र से एक तिमाही की देरी है।’’ कंपनी ने इससे पहले कोरोना वायरस महामारी के कारण कायम अनिश्चितता के चलते वेतनवृद्धि को टाल दिया था। हालांकि अब वेतनवृद्धि उसी स्तर पर रहने वाली है, जहां कोविड-19 से पहले हुआ करती थी। कंपनी ने पिछले साल भारत स्थित अपने कर्मचारियों को औसतन छह प्रतिशत की और विदेश में काम कर रहे कर्मचारियों को औसतन 2.5 प्रतिशत की वेतन वृद्धि दी थी। कंपनी के निदेशक मंडल ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिये चार रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अंतरिम लाभांश की सिफारिश की है। तिमाही के दौरान एचसीएल ने 15 बड़े सौदों पर हस्ताक्षर किये। सितंबर 2020 की तिमाही के अंत में एचसीएल में 1,53,085 कर्मचारी थे। 

Latest Business News