A
Hindi News पैसा बाजार डॉयचे बैंक ने भी दी मोदी सरकार को खुशखबरी, चालू वित्त वर्ष में ग्रोथ रेट 7.5 प्रतिशत रहने का लगाया अनुमान

डॉयचे बैंक ने भी दी मोदी सरकार को खुशखबरी, चालू वित्त वर्ष में ग्रोथ रेट 7.5 प्रतिशत रहने का लगाया अनुमान

भारतीय अर्थव्यवस्था वृद्धि के रास्ते पर आगे बढ़ रही है और चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि की दर 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाने का अनुमान है। वैश्विक वित्तीय सेवा प्रदाता फर्म डॉयचे बैंक ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही।

GDP Growth Rate- India TV Paisa GDP Growth Rate  

नई दिल्ली भारतीय अर्थव्यवस्था वृद्धि के रास्ते पर आगे बढ़ रही है और चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि की दर 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाने का अनुमान है। वैश्विक वित्तीय सेवा प्रदाता फर्म डॉयचे बैंक ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही। बैंक ने कहा कि 2018-19 के लिए आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आर्थिक वृद्धि दर 2017-18 में 6.6 प्रतिशत से बढ़कर चालू वित्त वर्ष में 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। निवेश गतिविधियों में सुधार के चलते तेजी की उम्मीद है।

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें, RBI द्वारा अनुमान से पहले दरों में वृद्धि का चक्र शुरू करने, बैंकिंग क्षेत्र में धोखाधड़ी का कर्ज और समग्र वृद्धि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की आशंका जैसे कुछ कारक हैं जो सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के पूर्वानुमान के लिए जोखिम खड़ा कर सकते हैं।

कच्चे तेल की कीमत वर्तमान में 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है, जो कि दिसंबर 2017 के स्तर से 12 प्रतिशत ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक तेल कीमतों में 10 डॉलर की बढ़ोत्तरी से आर्थिक वृद्धि दर में 0.10 प्रतिशत तथा अन्य कारक वृद्धि दर को 0.15 से 0.20 प्रतिशत और कम कर सकते हैं।

इसमें कहा गया है कि तेल कीमतों में वृद्धि से सुधार की गति धीमी पड़ सकती है, इसके बावजूद 2018-19 और उससे आगे क्रमिक रूप से आर्थिक गति में सुधार होगा।

Latest Business News