A
Hindi News पैसा बाजार भारतीय रेल वित्त निगम को सेबी से आईपीओ लाने की मंजूरी

भारतीय रेल वित्त निगम को सेबी से आईपीओ लाने की मंजूरी

इश्यू के जरिए करीब 94 करोड़ नए शेयर जारी करने का प्रस्ताव

<p>Indian Railways</p>- India TV Paisa Indian Railways

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे की वित्तीय शाखा भारतीय रेल वित्त निगम यानि IRFC को सेबी के तरफ से आईपीओ लाने की मंजूरी मिल गई है। आईपीओ के तहत 93.8 करोड़ नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा भारत सरकार 46.9 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश यानि ऑफर फॉर सेल एगी।

सेबी की वेबसाइट पर डाली गई सूचना के अनुसार इस बारे में निष्कर्ष पत्र 25 फरवरी, 2020 को जारी किया गया। किसी भी कंपनी को आईपीओ, एफपीओ या राइट्स इश्यू के लिए सेबी का निष्कर्ष पत्र हासिल करना जरूरी होता है। निगम के आईपीओ का प्रबंधन आईडीएफसी सिक्योरिटीज, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स  करेंगी। कंपनी के शेयरों को बीएसई और एनएसई में लिस्ट कराने का प्रस्ताव है।

एक और रेलवे कंपनी आईआरसीटीसी का शेयर बाजार में प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। पिछले साल अक्टूबर में लिस्ट हुआ आईआरसीटीसी का स्टॉक अपने 320 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले फिलहाल 2000 रुपये के स्तर के करीब आ गया है। हालांकि इस दौरान बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। आईआरसीटीसी के बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए सरकार आईआरएफसी को लेकर अच्छी मांग की उम्मीद जता रही है। 

Latest Business News