Hindi News पैसा बाजार Jio की फ्री सर्विस के बावजूद मुकेश अंबानी हो रहे है मालामाल, जानिए कैसे

Jio की फ्री सर्विस के बावजूद मुकेश अंबानी हो रहे है मालामाल, जानिए कैसे

Reliance Jio के बाद 1 सितंबर से अब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 35 फीसदी बढ़ा है। इससे निवेशकों के साथ-साथ मुकेश अंबानी की संपत्ति की वैल्यू भी बढ़ गई है।

Jio की फ्री सर्विस के बावजूद मुकेश अंबानी हो रहे है मालामाल, जानिए कैसे- India TV Paisa Jio की फ्री सर्विस के बावजूद मुकेश अंबानी हो रहे है मालामाल, जानिए कैसे

नई दिल्ली। रिलायंस जियो (Reliance Jio)  की फ्री सर्विस से ग्राहकों को तो फायदा हो रही है। साथ ही, कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी लगातार मालामाल होते जा रहे है। दरअसल जियो को शानदार रिस्पॉन्स मिलने से कंपनी के शेयर में बड़ी तेजी देखने को मिली है। एक सितंबर से अब तक कंपनी का शेयर 35 फीसदी उछल गया है। इससे निवेशकों के साथ-साथ मुकेश अंबानी की संपत्ति की वैल्यू भी बढ़ गई है।

यह भी पढ़े: रिलायंस जियो जल्‍द ला सकती है DTH सर्विस, लीक हुईं सेट टॉप बॉक्‍स की तस्‍वीरें

शेयर का प्रदर्शन

शेयर एक हफ्ता एक महीना तीन महीने छह महीने 1 साल
RIL 13 फीसदी 12 फीसदी 31 फीसदी 29 फीसदी 37 फीसदी

रिलायंस इंडस्ट्री की मार्केट कैप अब तक के उच्चतम स्तर पर

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के  शेयर में लगातार जोरदार खरीदारी देखने को मिल रही है। बीते 6 हफ्तों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप करीब 1 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया है। फिलहाल रिलायंस का मार्केट कैप करीब 4 लाख 50 हजार करोड़ रुपए हो गया है और 21 फरवरी से अब तक मार्केट कैप में करीब 28 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस के बीच मार्केट कैप का अंतर अब महज 27 हजार करोड़ रुपए का रह गया है। ऐसे में ब्रोकरेज हाउस ने भी आरआईएल का लक्ष्य बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़े: मुकेश अंबानी ने जियो कस्टमर्स को लिखी चिट्ठी, कहा- सर्विस में जल्द होगा सुधार, किया बेस्ट सर्विस का वादा

मुकेश अंबानी को ऐसे हो रहा है फायदा

  • अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में 40 फीसदी हिस्सेदारी है। लिहाजा रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में तेजी से उनकी संपत्ति की वैल्यू भी बढ़ रही है। इसीलिए दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी 23वें नंबर पर पहुंच गए। उनकी संपत्ति में 6 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है। इसे साथ ही मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 29.7 बिलियन डॉलर हो गई है।

जियो के ग्राहकों की संख्या 7 करोड़ के पार

  • जियो के पिछले 1 महीने में करीब 7 करोड़ 20 लाख प्राइम मेंबर बन गए हैं। इसके साथ ही कंपनी ने जियो प्राइम मेंबरशिप स्कीम 15 अप्रैल तक बढ़ा दी है जिससे और ग्राहक जुड़ने की उम्मीद है।
  • मुफ्त से पेड सर्विस होने पर भी लोगों की जियो में रुचि नहीं घटी है। 15 अप्रैल तक मेंबरशिप पर 303 रुपए में ही 3 माह सेवा (15 तक ली मेंबरशिप तो 2 महीने बोनस मिलेगा) मिलेगी। प्राइम मेंबर पर टैरिफ प्लान जुलाई से लागू होगा।

यह भी पढ़े: Jio की टक्कर में अब Airtel ने लॉन्च किया 99 रुपए का नया प्लान, मिलेगी FREE में लोकल और STD की सुविधा

जियो मुनाफे में कब तक आएगी

  • ब्रोकरेज हाउस सीएलएसए की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2017-18 में जियो को 196 अरब रुपए और 2018-19 में 115 अरब रुपए का नुकसान हो सकता है। यदि वित्त वर्ष 2019-20 तक वह 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी और 809 अरब रुपए का राजस्व कमाने में सफल रहती है तो वह मुनाफे में आ जाएगी, जबकि 22 फीसदी बाजार हिस्सेदारी और 600 अरब रुपए के राजस्व के साथ मुनाफा कमाने के लिए उसे 2021-22 तक का इंतजार करना होगा।
  • मॉर्गन स्टेनली की रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो वित्त वर्ष 2020-21 तक मुनाफा कमाने लगेगी। इसके बावजूद लगभग सभी बड़ी बाजार विश्लेषण एजेंसियों का कहना है कि कोर कारोबार के अच्छे प्रदर्शन के दम पर RIL की आय बढ़ेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो के प्राइम ऑफर के लिए 7.2 करोड़ उपभोक्ता पंजीकरण करवा चुके हैं, जो सीएलएसए के पहले के अनुमान से ज्यादा है। प्राइम ऑफर की अवधि 15 अप्रैल तक बढ़ा देने से उनकी संख्या आठ करोड़ को छू सकती है और अगले साल मार्च तक उपभोक्ताओं की संख्या 10 करोड़ पर पहुंच सकती है। हालांकि इसमें ‘समर’ ऑफर के तहत तीन महीने और नि:शुल्क सेवा देने से कंपनी की आमदनी शुरू होने में एक तिमाही का समय और लगेगा।
  • क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट के अनुसार, इस समय देश में मोबाइल सेवाओं पर 300 रुपए प्रतिमाह से ज्यादा का खर्च करने वाले ग्राहकों की संख्या 12 करोड़ से कम है।  क्रेडिट सुइस का कहना है कि जियो धीरे-धीरे अपने शुल्क और बढ़ाएगा तथा 303 रुपए में 28 जीबी डाटा का ऑफर उसी प्रयास का एक हिस्सा है। उसने कहा है कि धीरे-धीरे दरें बढ़ाने का उद्देश्य अधिक से अधिक ग्राहक आधार बनाए रखना है। इसी प्रयास के तहत प्राइम ग्राहकों को तीन महीने अतिरिक्त नि:शुल्क सेवा दी जा रही है।

Latest Business News