A
Hindi News पैसा बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसला शेयर बाजार, सेंसेक्स ऊपरी स्तरों से 400 अंक गिरकर बंद

रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसला शेयर बाजार, सेंसेक्स ऊपरी स्तरों से 400 अंक गिरकर बंद

कारोबार के दौरान सेंसेक्स 52516.76 के नए ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी ने 15431.75 का नया रिकॉर्ड स्तर छुआ। आज के कारोबार में छोटे शेयरों का प्रदर्शन बेहतर रहा है। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं।

<p>ऊपरी स्तरों से फिसला...- India TV Paisa Image Source : PTI ऊपरी स्तरों से फिसला बाजार

नई दिल्ली। शेयर बाजार आज शुरुआती तेजी के बाद अपनी पूरी बढ़त गंवा कर बंद हुआ है। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने आज फिर एक नया रिकॉर्ड स्तर छुआ, हालांकि इसके बाद बाजार मे गिरावट हावी हो गई। आज के कारोबार के अंत में सेंसेक्स 50 अंक की गिरावट के साथ 52104 के स्तर पर और निफ्टी 1 अंक की गिरावट के साथ 15313 के स्तर पर बंद हुआ है। कारोबार के दौरान छोटे और मझौले शेयरो में बढ़त का रुख देखने को मिला। वही कल की गिरावट के बाद आज मेटल सेक्टर में बढ़त देखने को मिली।

क्यों आई इंडेक्स में गिरावट

बाजार में आज की गिरावट आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनियों मे बिकवाली की वजह से देखने को मिली है। कारोबार के अंत में टीसीएस करीब एक फीसदी और इंफोसिस एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ है। हालांकि दूसरी तरफ रिलायंस के शेयर में आई 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी से आईटी सेक्टर में नुकसान का असर प्रमुख इंडेक्स में सीमित रहा है।

कैसा रहा बाजार का कारोबार

कारोबार के दौरान सेंसेक्स 52516.76 के नए ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी ने 15431.75 का नया रिकॉर्ड स्तर छुआ। आज के कारोबार में छोटे शेयरों का प्रदर्शन बेहतर रहा है। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। सेक्टर में सबसे ज्यादा बढ़त मेटल सेक्टर मे देखने को मिली है। इंडेक्स 2.89 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1.65 प्रतिशत की बढ़त रही है। फार्मा सेक्टर इंडेक्स 0.46 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। दूसरी तरफ आईटी सेक्टर में 1.49 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 0.56 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ।

साल के ऊपरी स्तरों पर पहुंचे करीब 300 शेयर

आज के कारोबार में 293 स्टॉक साल के नए उच्च स्तरों पर पहुंच गए। इसमें एसीसी, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, बैंक ऑफ इंडिया, हैवेल्स, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, हिंडाल्को, आईसीआईसीआई बैंक, इंडियन बैंक, रेडिको शामिल हैं। वहीं दूसरी तरफ आज के कारोबार में करीब 50 स्टॉक साल के नए निचले स्तरों पर पहुंच गए।

Latest Business News