A
Hindi News पैसा बाजार ऊपरी स्तरों से करीब 1200 अंक गिर कर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी एक बार फिर 9000 से नीचे

ऊपरी स्तरों से करीब 1200 अंक गिर कर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी एक बार फिर 9000 से नीचे

कारोबार के दौरान सेंसेक्स में ऊपरी स्तरों से 1300 अंक से ज्यादा गिरावट देखने को मिली

<p><span lang="EN-US" style="font-size: 16.0pt;...- India TV Paisa market erases early gains 

नई दिल्ली। यूरोपियन बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों के बाद घरेलू शेयर बाजार बुधवार को अपनी पूरी बढ़त गंवा कर लाल निशान में बंद हुए हैं। आज सेंसेक्स 310 अंक गिरकर 30380 पर और निफ्टी 68 अंक गिरकर 8925 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार में सेंसेक्स अपने ऊपरी स्तरों से 1188 अंक गिरकर बंद हुआ है। वहीं कारोबार के दौरान सेंसेक्स में अपने ऊपरी स्तरों से 1300 अंक से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली थी।

बाजार में कारोबार की शुरुआत के साथ बढ़त देखने को मिली थी। लॉकडाउन में कुछ कारोबारी एक्टिविटी को छूट के साथ मौसम विभाग के सामान्य मॉनसून के पहले अनुमान के बाद बाजार में बढ़त देखने को मिली। हालांकि यूरोपियन मार्केट के गिरावट के साथ खुलने के बाद निवेशकों की तरफ से भी तेज बिकवाली देखने को मिली, और दोनो प्रमुख इंडेक्स लाल निशान में पहुंच गए। 5 दिन की बढ़त के बाद आज यूरोपियन मार्केट में शुरुआती दबाव देखने को मिला।

बाजार में जारी आज की उठापटक का एफएमसीजी सेक्टर की तेजी पर कोई खास असर नहीं पड़ा, सेक्टर इंडेक्स आज 4 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुआ है। लॉकडाउन के बीच आवश्यक सामानों की सप्लाई बढ़ाने पर जोर से सेक्टर में कारोबारी गतिविधियों में बढ़त का अनुमान है जिसका फायदा स्टॉक्स को मिला है। वहीं आईटी और मेटल सेक्टर इंडेक्स भी सीमित बढ़त दर्ज करने में कामयाब रहे। वहीं बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा गिरकर बंद हुआ है।

सेंसेक्स और निफ्टी को लाल निशान में लाने की सबसे बड़ी वजह हैवीवेट स्टॉक्स में आई गिरावट रही है। हैवीवेट रिलायंस इंडस्ट्रीज़, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी तीनो ही स्टॉक में 3-3 फीसदी से ज्यादा गिरावट दर्ज हुई। हालांकि HUL में 6 फीसदी की बढ़त से दोनो प्रमुख इंडेक्स में गिरावट एक सीमा के अंदर ही रही।

Latest Business News