A
Hindi News पैसा बाजार नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा शेयर बाजार, मेटल और बैंकिंग स्टॉक्स में तेजी

नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा शेयर बाजार, मेटल और बैंकिंग स्टॉक्स में तेजी

आज के कारोबार के दौरान सेंसेक्स अधिकतम 523 अंक की बढ़त के साथ 44161 तक पहुंच गया जो कि सेंसेक्स का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। वहीं निफ्टी ने 12934 का रिकॉर्ड स्तर छुआ। शेयर बाजार में आज की तेजी के लिए बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज और मेटल सेक्टर में आई तेजी मुख्य वजह रही है।

<p>नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुेचा बाजार

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन और घरेलू अर्थव्यवस्था को लेकर मिले सकारात्मक संकेतों के बाद शेयर बाजार मंगलवार के कारोबार में एक नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। आज के कारोबार में सेंसेक्स 315 अंक की बढ़त के साथ 43953 के स्तर पर और निफ्टी 94 अंक की बढ़त के साथ 12874 के स्तर पर बंद हुआ। ये प्रमुख इंडेक्स के नए रिकॉर्ड बंद स्तर हैं। इसके साथ ही कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी ने अपना नया उच्चतम स्तर भी छुआ।

कैसा रहा बाजार का हाल

शेयर बाजार आज के कारोबार में हरे निशान में ही बना रहा। सुबह के कारोबार में बढ़त के साथ शुरुआत के बाद तेज गिरावट भी देखने को मिली। हालांकि निचले स्तरों पर आई खरीदारी के बाद बाजार एक बार फिर बढ़ गया। आज के कारोबार के दौरान सेंसेक्स अधिकतम 523 अंक की बढ़त के साथ 44161 तक पहुंच गया जो कि सेंसेक्स का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। वहीं निफ्टी ने 12934 का रिकॉर्ड स्तर छुआ। शेयर बाजार में आज की तेजी के लिए बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज और मेटल सेक्टर में आई तेजी मुख्य वजह रही है। 

क्यों आई बाजार में बढ़त

कोरोना वायरस से निपटने के लिए तैयार की जा रही वैक्सीन को लेकर आई सकारात्मक खबरों और भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज रिकवरी के अनुमानों की वजह से बाजार में बढ़त देखने को मिली है। गोल्डमैन सैक्स ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए दिए गए अपने अनुमानों में सुधार करते हुए कहा है कि इस वित्त वर्ष में गिरावट पिछले अनुमानों से कम रह सकती है। यानि अर्थव्यवस्था में अनुमान से तेज रिकवरी दर्ज हो रही है। वहीं मॉर्गेन स्टैनली ने अगले साल के लिए आर्थिक संकेतों को देखते हुए कहा है कि साल 2021 के अंत तक सेंसेक्स 50 हजार का अहम स्तर छू सकता है। इन संकेतों के बाद बाजार में निवेशकों की भरोसा बढ़ा है।

Latest Business News