A
Hindi News पैसा बाजार दिनभर की सुस्ती के बाद गिरावट के साथ बंद हुए घरेलू बाजार, सेंसेक्स 48 अंक लुढ़का, IB Real का शेयर 42% उछला

दिनभर की सुस्ती के बाद गिरावट के साथ बंद हुए घरेलू बाजार, सेंसेक्स 48 अंक लुढ़का, IB Real का शेयर 42% उछला

हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में दिनभर की सुस्ती के बाद घरेलू शेयर बाजार मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स 48 अंक और निफ्टी 12 अंक गिरकर बंद

दिनभर की सुस्ती के बाद गिरावट के साथ बंद हुए घरेलू बाजार, सेंसेक्स 48 अंक लुढ़का, IB Real का शेयर 42% उछला- India TV Paisa दिनभर की सुस्ती के बाद गिरावट के साथ बंद हुए घरेलू बाजार, सेंसेक्स 48 अंक लुढ़का, IB Real का शेयर 42% उछला

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में दिनभर की सुस्ती के बाद घरेलू शेयर बाजार  मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। फार्मा, मेटल, बैंकिंग, ऑटो और FMCG शेयरों में गिरावट से बाजार पर दबाव बढ़ा। जबकि, मेटल और मीडिया शेयरों में खरीदारी से दोनों प्रमुख इंडेक्स को सहारा मिला। अंत में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 48 अंक गिरकर 29414 पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 12 अंक गिरकर 9139 पर बंद हुआ है।

इंडियाबुल्स ग्रुप की कंपनियों के शेयर 42 फीसदी तक उछले

इंडियाबुल्स ग्रुप ने सोमवार को अपने कारोबार में रीस्ट्रक्चरिंग का ऐलान किया है। इस खबर के बाद ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली। खासकर इंडियाबुल्स रियल का शेयर कारोबार के दौरान 42 फीसदी तक उछल गया है वहीं, इंडियाबुल्स होलसेल सर्विसेस 20 फीसदी, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस 2 फीसदी, इंडियाबुल्स वेंचर्स 5 फीसदी और रतनइंडिया पावर 15 फीसदी तक उछल गया। हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयर में तेजी न्यूज इन्फलो के चलते है। इसीलिए फिलहाल इन्वेस्टर्स वेट एंड वॉच की स्ट्रैटेजी पर काम कर सकते है।

ट्रेड स्विफ्ट के हेड संदीप जैन का कहना है कि

घरेलू बाजारों में काफी जोरदार तेजी देखने को मिली है, ऐसे में एक करेक्शन का दौर जरूर मुमकिन लग रहा है। लिहाजा ग्लोबल जियो पॉलिटिकल खबरें बाजार में करेक्शन का कारण जरूर बन सकती हैं। वहीं आईआईपी और रिटेल महंगाई के आंकड़ों ने थोड़ा निराश किया, तो इंफोसिस के नतीजों से भी निराशा ही हाथ लगी है। इस तरह, घरेलू स्तरों पर भी बाजार के लिए दबाव बनाने वाली खबरें निकल कर आई हैं। इस माहौल में बाजार के 9000-9300 के दायरे में रहने के आसार ज्यादा हैं। फिलहाल बाजार के 9000 के नीचे जाने की गुंजाइश बेहद कम नजर आ रही है।

यह भी पढ़े: इंडियाबुल्स में रीस्ट्रक्चरिंग के ऐलान से ग्रुप कंपनियों के शेयर 40 फीसदी तक उछले, अब क्या करें निवेशक

अब क्या करेें निवेशक

मायस्टॉक रिसर्च के हेड लोकेश उप्पल का कहना है कि टॉप ट्रेडिंग पिक्स के लिहाज से एमएंडएम फाइनेंस, रिलायंस कैपिटल पर दांव लगाने की सलाह होगी। एमएंडएम फाइनेंस की 100 फीसदी सब्सिडी रुरल इंडिया पर फोकस करती है तो उसका फायदा कंपनी को मिल सकता है। वहीं रिलायंस कैपिटल का शेयर आनेवाले दिनों में 725-750 रुपये तक जाएगा। मेटल सेक्टर में फिलहाल निवेश के मौके नजर नहीं आ रही है। मेटल सेक्टर काफी अस्थिर है और इसमें बढ़त धीमी पड़ गई हैं।

यह भी पढ़े: LIC समेत सरकारी बीमा कंपनियों ने तंबाकू सेक्टर में इन्वेस्ट कर 1 साल में कमाए 20 हजार करोड़ रुपए

विदेशी ब्रोकरेज ने जारी इन शेयरों पर अपनी राय

PVR

  • UBS ने PVR का लक्ष्य 1500 रुपए से बढ़ाकर 1800 रुपए कर दिया है।

टाइटन

  • मॉर्गन स्टैनली ने टाइटन पर ओवरवेट रेटिंग दी है। मॉर्गन स्टैनली ने टाइटन का लक्ष्य 530 रुपए से बढ़ाकर 550 रुपए कर दिया है।

बैंकिंग सेक्टर

  • UBS को बैंकिंग शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक सबसे ज्यादा पसंद है। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा की रेटिंग न्यूट्रल से बढ़ाकर BUY (खरीदारी) की कर दी है। बैंक ऑफ बड़ौदा का लक्ष्य 170 रुपए से बढ़ाकर 240 रुपए कर दिया है। साथ ही यूबीएस की टॉप पिक में कोटक महिंद्रा बैंक भी शामिल है।

ऑटो सेक्टर

  • क्रेडिट सुईस के मुताबिक टीवीएस मोटर और महिंद्रा एंड महिंद्रा के खराब नतीजे आने की आशंका है। साथ ही हीरो मोटोकॉर्प के भी खराब नतीजे आने की आशंका है। इन कंपनियों के मुनाफे में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट की आशंका है। हालांकि मारुति सुजुकी और आयशर मोटर्स से अच्छे नतीजों की उम्मीद है।

Latest Business News