A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स 70 और निफ्टी 25 अंक नीचे, Idea समेत इन चुनिंदा शेयरों में 10% से ज्यादा की तेजी

सेंसेक्स 70 और निफ्टी 25 अंक नीचे, Idea समेत इन चुनिंदा शेयरों में 10% से ज्यादा की तेजी

सेंसेक्स 70 अंक की कमजोरी के साथ 27776 के स्तर पर है। निफ्टी 25 अंक की गिरावट के साथ 8600 के नीचे फिसल गया है। हालांकि Idea के शेयर में 10% की तेजी है।

सेंसेक्स 70 और निफ्टी 25 अंक नीचे, Idea समेत इन चुनिंदा शेयरों में 10% से ज्यादा की तेजी- India TV Paisa सेंसेक्स 70 और निफ्टी 25 अंक नीचे, Idea समेत इन चुनिंदा शेयरों में 10% से ज्यादा की तेजी

नई दिल्ली। अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के फैसलों से निराश बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिल रही है। घरेलू शेयर बाजार के दोनों प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी दिन के निचले स्तर पर आ गए है। फिलहाल (10:20 AM) BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 70 अंक की कमजोरी के साथ 27776 के स्तर पर  है। वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 25 अंक की गिरावट के साथ 8600 के नीचे फिसल गया है। हालांकि चुनिंदा कंपनियों के शेयर जैसे Idea, जेपी एसोसिएट्स, नेटको फार्मा और रतनइंडियापावर में 5-11 फीसदी तक की बढ़त है।

यह भी पढ़े: इस साल शेयर बाजार में 20% रिटर्न की उम्मीद, नोटबंदी का अर्थव्यवस्था पर नहीं होगा ज्यादा असर: नोमुरा

बाजार में चौतरफा गिरावट

  • आज के शुरुआती कारोबार में आईटी, ऑटो, मेटल और बैंकिंग शेयरों की जोरदार पिटाई देखने को मिल रही है।
  • बाजार को आत छोटे और मझोले शेयरों से भी कोई सहारा मिलता नहीं दिख रहा है।

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर भी लुढ़के

  • बाजार में आज दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉल कैप शेयरों में भी कमजोरी दिख रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.2 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स भी 0.2 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।

सेक्टर इंडेक्स का हाल

  • शुरुआती कारोबार में बैंकिंग शेयरों में बिकवाली का दबाव बना हुआ है जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.5 फीसदी घटकर 19500 के नीचे फिसल गया है। जबकि बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स भी 0.5 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।
  • आईटी, ऑटो और मेटल शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी का आईटी इंडेक्स 0.9 फीसदी, ऑटो इंडेक्स 0.8 फीसदी और मेटल इंडेक्स 0.6 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।
  • हालांकि आज के अभी तक के कारोबार में निफ्टी का एफएमसीजी इंडेक्स 0.06 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ हरे निशान में दिख रहा है।

दिग्गज शेयरों का प्रदर्शन

  • बाजार में कारोबार के इस दौरान दिग्गज शेयरों में कोल इंडिया, गेल, टीसीएस, इंफोसिस, टाटा मोटर्स, भारती इंफ्रा और ग्रासिम सबसे ज्यादा 4.9-1.3 फीसदी तक गिरे हैं।
  • हालांकि टाटा स्टील, ओएनजीसी, बीएचईएल, एचयूएल, आईटीसी, आइडिया सेलुलर और पावर ग्रिड जैसे दिग्गज शेयरों में 7.2-0.4 फीसदी की मजबूती आई है।
  • स्मॉलकैप शेयरों में सिंगर इंडिया, शॉर्प इंडिया, डायमंड पावर, राज टेलीविजन और एलिकॉन कैस्टालो सबसे ज्यादा 5.1-4.3 फीसदी तक गिरे हैं। मिडकैप शेयरों में श्रीराम सिटी, कंटेनर कॉर्पो, भारत इलेक्ट्रिक, औबेराय रियल्टी और 3एम इंडिया सबसे ज्यादा 4.7-1.3 फीसदी तक घटे हैं।

HDFC खरीदें

  • CLSA ने HDFC पर निवेश की सलाह देते हुए लक्ष्य 1570 रुपए से बढ़ाकर 1630 रुपए कर दिया है।

बजाज फाइनेंस खरीदें

  • मॉर्गन स्टैनली ने बजाज फाइनेंस पर ओवरवेट रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 1110 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

टेक महिंद्रा खरीदें

  • नोमुरा ने टेक महिंद्रा पर न्यूट्रल रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 490 से बढ़ाकर 500 रुपये का तय किया है।
  • डॉएश बैंक ने टेक महिंद्रा पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 730 रुपये प्रति शेयर का तय किया है।

Latest Business News