A
Hindi News पैसा बाजार Paytm लिस्टिंग: निवेशकों का एक चौथाई निवेश डूबा, कंपनी मार्केट कैप की टॉप 50 लिस्ट से भी बाहर

Paytm लिस्टिंग: निवेशकों का एक चौथाई निवेश डूबा, कंपनी मार्केट कैप की टॉप 50 लिस्ट से भी बाहर

पेटीएम के लिये इश्यू प्राइस 2,150 रुपये प्रति शेयर के बीच निर्धारित किया था। हालांकि स्टॉक आज कमजोरी के साथ 1955 पर लिस्ट हुआ

<p>Paytm लिस्टिंग में...- India TV Paisa Image Source : PAYTM Paytm लिस्टिंग में निवेशकों को तगड़ा नुकसान

Highlights

  • पेटीएम पहले दिन बीएसई पर 27.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1564 के स्तर पर बंद।
  • गिरावट के साथ कंपनी का मार्केट कैप घटकर 1.01 लाख करोड़ रुपये पर आ गया
  • 6 शेयरों के एक लॉट की कीमत 12900 रुपये से घटकर 9384 रुपये पर आ गयी

नई दिल्ली। पेटीएम की लिस्टिंग ने आज निवेशकों का दिल तोड़ दिया। खास तौर पर उन निवेशकों को सबसे ज्यादा झटका लगा है जो हाल के दिनों में नई लिस्टिंग से मिले एक दिन में दोगुने रिटर्न देखकर इस इश्यू में पैसा लगाने आए थे। दरअसल आज लिस्ट हुआ पेटीएम कारोबार के अंत में इश्यू प्राइस के मुकाबले 27 प्रतिशत से ज्यादा टूटकर बंद हुआ है। 

कितना हुआ निवेशकों को नुकसान
पेटीएम का लॉट साइज 6 का था। यानि प्रति एप्लीकेशन निवेशकों ने कम से कम 12900 रुपये का निवेश किया था। हालांकि अब शेयर 1564 के स्तर पर है, यानि अब एक लॉट साइज की कीमत घट कर 9384 रुपये पर आ गयी है। यानि निवेशकों को 3500 रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

पहले ही दिन मार्केट कैप 35 हजार करोड़ डूबा
पेटीएम के लिये इश्यू प्राइस 2,150 रुपये प्रति शेयर के बीच निर्धारित किया था। हालांकि स्टॉक आज कमजोरी के साथ 1955 पर लिस्ट हुआ। कारोबार के साथ ही इसमें गिरावट बढ़ती गयी और स्टॉक पहले दिन बीएसई पर 27.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1564 के स्तर पर बंद हुआ। यानि इश्यू में निवेशकों की 27 प्रतिशत निवेश आज डूब गया। वहीं कंपनी का मार्केट कैप पहले ही दिन 35 हजार करोड़ रुपये नीचे आ गया।

टॉप 50 लिस्ट से बाहर
लिस्टिंग के दिन गिरावट की वजह से पेटीएम यानि वन 97 कम्युनिकेशंस बीएसई पर बाजार मूल्य के हिसाब से टॉप 50 कंपनियों की लिस्ट से भी बाहर हो गयी। हालांकि कंपनी अभी भी एक लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप के क्लब का हिस्सा बनी हुई है। बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक देश में फिलहाल मार्केट कैप के हिसाब से 53 कंपनियां एक लाख करोड़ के क्लब का हिस्सा हैं। इसमें से वन 97 कम्युनिकेशंस गिरावट के बाद 52 वें स्थान पर पहुंच गयी। खास बात ये है कि 53 वें स्थान पर यानि एक लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के क्लब की आखिरी पायदान पर हाल में बंपर लिस्टिंग दर्ज करने वाली एफएसएन ई कॉमर्स वेंचर्स यानि नायका है। टॉप 50 लिस्ट में 1.03 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप या उससे ऊपर की कंपनियां शामिल हैं। वन 97 कम्युनिकेशंस का मार्केट कैप 27 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1.01 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर आ गया है। स्टॉक अगर अपने इश्यू प्राइस पर ही लिस्ट होता तो कंपनी बाजार मूल्य के आधार पर देश की टॉप 40 कंपनियों में शामिल होती।    

Latest Business News