A
Hindi News पैसा बाजार डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे मजबूत, 74.76 प्रति डॉलर पर हुआ बंद

डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे मजबूत, 74.76 प्रति डॉलर पर हुआ बंद

अप्रैल के रिकॉर्ड निचले स्तर से अब तक 2.8 फीसदी रिकवर हुआ रुपया

<p>Rupee Vs dollar</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE Rupee Vs dollar

नई दिल्ली। डॉलर में आई कमजोरी के साथ साथ घरेलू शेयर बाजार में बढ़त के सहारे भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले मंगलवार को मजबूती के साथ बंद हुआ है। बेहतर संकेतों के बाद निवेशकों के बीच सेंटीमेंट्स सुधरने से अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे मजबूत होकर 74.76 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपये में शुरुआती कारोबार के साथ मजबूती का रुख था। कारोबार के दौरान इसमें 16 पैसे के दायरे में कारोबार देखने को मिला, अधिकांश समय रुपये अपने पिछले बंद स्तर से ऊपर ही मजबूती के साथ बना रहा।

आज के कारोबार की शुरुआत में रुपया डॉलर के मुकाबले 10 पैसे की मजबूती के साथ 74.78 के स्तर पर खुला। कारोबारी सत्र के दौरान, रुपये ने 74.73 का दिन के उच्चतम स्तर और 74.89 रुपये के दिन का निम्नतम स्तर को छुआ। कारोबार के अंत में रुपया डॉलर के मुकाबले 12 पैसे का बढ़त के साथ 74.76 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इसका पिछला बंद भाव 74.88 रुपये प्रति डॉलर था। आज के बंद भाव के आधार पर रुपया अप्रैल के अपने रिकॉर्ड निचले स्तरों से 2.8 फीसदी रिकवर हो चुका है। हालांकि 2020 की शुरुआत के मुकाबले इसमें अभी भी 4.76 फीसदी की गिरावट बनी हुई है।

बाजार के जानकारों के मुताबिक शेयर बाजारों में तेजी के रुख, कमजोर अमेरिकी मुद्रा और निरंतर विदेशी मुद्रा की आवक से रुपये को समर्थन मिला हालांकि कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर चिंताओं के कारण रुपये में मजबूती सीमा में रही। आज बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 450.62 अंक की बढ़त के साथ 38,501.40 अंक पर कारोबार कर रहा था। वहीं भारत में कोरोना वायर के संक्रमितों के नए मामले लगातार 50 हजार के स्तर से ऊपर बने हुए हैं। दूसरी तरफ अमेरिकी राहत पैकेज में देरी की आशंकाओं से डॉलर पर दबाव बना हुआ है।

Latest Business News