A
Hindi News पैसा बाजार रुपया 32 पैसे की गिरावट के साथ 73.89 प्रति डॉलर पर बंद

रुपया 32 पैसे की गिरावट के साथ 73.89 प्रति डॉलर पर बंद

आज के कारोबार के दौरान रुपये ने 73.75 का ऊपरी स्तर दर्ज किया हालांकि गिरावट हावी होने पर रुपया 73.96 के निचले स्तर तक पहुंच गया। वहीं डॉलर सूचकांक आज के कारोबार के दौरान 0.04 प्रतिशत की तेजी के साथ 94.42 के स्तर पर पहुंच गया।

<p>dollar vs rupee</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE dollar vs rupee

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में तेज गिरावट के बीच डॉलर के मुकाबले रुपये में भी तेज कमजोरी देखने को मिली है। शेयर बाजार में बिकवाली जारी रहने और विदेशी फंड्स की तरफ से फंड्स की निकासी का निवेशकों के सेंटीमेंट्स पर नकारात्मक असर पड़ा, जिसकी वजह से बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले घरेलू करंसी यानि रुपया 32 पैसे की गिरावट के साथ 73.89 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ।

आज के कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपये में शुरुआती कारोबार से ही दबाव देखने को मिला। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे की कमजोरी के साथ 73.82 के स्तर पर खुला और कारोबार के अंत में रुपया पिछले बंद भाव के मुकाबले 32 पैसे की गिरावट के साथ 73.89 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। पिछले कारोबार सत्र यानि बुधवार को रुपया एक पैसे की तेजी के साथ 73.57 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। आज के कारोबार के दौरान रुपये ने 73.75 का ऊपरी स्तर दर्ज किया हालांकि गिरावट हावी होने पर रुपया 73.96 के निचले स्तर तक पहुंच गया। यानि पूरे कारोबार के दौरान रुपया पिछले स्तरों के मुकाबले नुकसान में ही बना रहा।

विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी बाजारों से मिले संकेतों को देखते हुए घरेलू करंसी में दबाव देखने को मिल रहा है, डॉलर में मजबूती की वजह से रुपये में कमजोरी देखने को मिली है। वहीं दूसरी तरफ छह प्रमुख वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की स्थिति दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक आज के कारोबार के दौरान 0.04 प्रतिशत की तेजी के साथ 94.42 के स्तर पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 3,912.44 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.77 प्रतिशत गिरकर 41.45 डॉलर प्रति बैरल पर था।

Latest Business News