A
Hindi News पैसा बाजार डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट थमी, 32 पैसे बढ़कर 72.93 के स्तर पर बंद

डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट थमी, 32 पैसे बढ़कर 72.93 के स्तर पर बंद

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आज 73.16 के स्तर पर खुला और कारोबार के दौरान 72.91 के दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंचा वहीं गिरावट आने पर 73.25 के दिन के निचले स्तरों तक गया।

<p>डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa Image Source : PTI डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त

नई दिल्ली। रुपये में बीते तीन सत्रों से जारी गिरावट आज थम गई। वैश्विक बाजार में डॉलर के अपने तीन माह के उच्च स्तर से नीचे फिसलने तथा घरेलू शेयरों में तेजी के बीच अंतरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 32 पैसे मजबूत होकर 72.93 पर पर बंद हुई। बाजार के जानकारों ने कहा कि अर्थव्यवस्था में तत्काल तेजी लौटने की उम्मीद, अमेरिकी बांड से होने वाली प्राप्ति में गिरावट और वैश्विक राजकोषीय नीतियों से जोखिम सहने की क्षमता में वृद्धि हुई जिससे रुपये को सहारा मिला है।

कैसा रहा दिन का कारोबार

अंतरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आज 73.16 के स्तर पर खुला और कारोबार के दौरान 72.91 के दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंचा वहीं गिरावट आने पर 73.25 के दिन के निचले स्तरों तक गया। यानि दिन के कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 34 पैसे के दायरे में रहा। कारोबार के अंत में, यह सोमवार के बंद स्तर से 32 पैसे मजबूत होकर 72.93 पर बंद हुआ।

क्या है जानकारों की राय

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा, ‘‘स्थानीय शेयरों में तेजी और डॉलर इंडेक्स के अपने तीन माह के उच्च् स्तर से नीचे आने के कारण डॉलर के मुकाबले रुपये में सुधार आया।’’ बाजार सूत्रों ने कहा कि घरेलू मोर्चे पर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) और औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के आंकड़ों पर निवेशकों की निगाह रहेगी।

कैसे रहे विदेशी संकेत

एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे जिन्होंने सोमवार को 1,494.49 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की। वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 0.59 प्रतिशत की तेजी के साथ 68.64 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

Latest Business News