A
Hindi News पैसा बाजार डॉलर के मुकाबले रुपये में तेज उछाल, 5 महीने की ऊंचाई पर पहुंचा रुपया

डॉलर के मुकाबले रुपये में तेज उछाल, 5 महीने की ऊंचाई पर पहुंचा रुपया

कारोबार के दौरान रुपया 74.91 प्रति डॉलर के स्तर पर कमजोर खुला था हालांकि मजबूती के साथ इसने कारोबार के दौरान 74.31 का दिन का उच्चतम स्तर छुआ, वहीं रुपये में 74.91 के स्तर तक गिरावट भी देखने को मिली।

<p>Rupee Vs dollar</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE Rupee Vs dollar

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में तेजी तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की ओर से पूंजी के सतत प्रवाह के बीच आज डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली है। आज के कारोबार में रुपया 52 पैसे उछला है, जो कि पिछले डेढ़ महीने के दौरान घरेलू करंसी में दर्ज हुई सबसे तेज उछाल है। वहीं आज की बढ़त के साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपया 5 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है।

अंतर बैंकिंग विदेशी विनिमय बाजार में सोमवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 52 पैसे के उछाल के साथ 74.32 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। घरेलू संकेतों के साथ साथ अन्य बड़ी विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर होने भी रुपये को मजबूती मिली। आज का बंद स्तर 18 मार्च के बाद का रुपये का सबसे मजबूत स्तर है। कारोबार के दौरान रुपया 74.91 प्रति डॉलर पर कमजोर खुला था और इसने कारोबार के दौरान 74.31 का दिन का उच्चतम स्तर और  74.91 का दिन का निचला स्तर छुआ । अंत में रुपया पिछले दिन के बंद भाव के मुकाबले 52 पैसे के मजबूत उछाल के साथ 74.32 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार विदेशी निवेशकों ने शुक्रवार को शेयरों में 410.16 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की। वहीं अगस्त में विदेशी पोर्टफालियो निवेशकों ने भारतीय बाजार में 41,330 करोड़ रुपये का निवेश किया है। वैश्विक बाजार में इस समय लिक्विडिटी बढ़ी हुई है जिससे भारत में निवेशक अपना निवेश बढ़ा रहे हैं, इससे घरेलू करंसी को फायदा पहुंच रहा है। शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 364.36 अंक की तेजी दर्शाता 38,799.08 अंक पर बंद हुआ। इस बीच, वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट कच्चा तेल वायदा भी 0.60 प्रतिशत बढ़कर 45.20 डालर प्रति बैरल हो गया।

Latest Business News