A
Hindi News पैसा बाजार डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार दूसरे दिन बढ़त, 7 पैसे मजबूत होकर 73.38 पर बंद

डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार दूसरे दिन बढ़त, 7 पैसे मजबूत होकर 73.38 पर बंद

कारोबार के दौरान रुपये ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.26 का ऊपरी स्तर और 73.50 का निचला स्तर दर्ज किया। वहीं डॉलर सूचकांक 0.29 प्रतिशत बढ़कर 93.19 पर पहुंच गया

<p>डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त देखने को मिली है, ये लगातार दूसरा दिन रहा जब घरेलू करंसी में मजबूती देखने को मिली। सोमवार के कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले सात पैसे की बढ़त के साथ 73.38 पर बंद हुआ। इसके साथ ही अन्य एशियाई मुद्राओं में भी समान रुख देखा गया। मुद्रा कारोबारियों के अनुसार भारतीय शेयर बाजारों में लिवाली का दौर चलने और एशियाई मुद्राओं के स्थिर रुख से घरेलू मुद्रा का मदद मिली। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में स्थानीय मुद्रा अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.43 के स्तर पर खुली और कारोबार के अंत में डॉलर के मुकाबले 73.38 पर बंद हुई, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले सात पैसे की बढ़ोतरी को दर्शाता है। रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.45 पर बंद हुआ था।

दिन के कारोबार में स्थानीय मुद्रा में 24 पैसे को दायरे में कारोबार देखने को मिला। कारोबार के दौरान रुपये ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.26 का ऊपरी स्तर और 73.50 का निचला स्तर दर्ज किया। रिलायंस सिक्युरिटीज में वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार दूसरे कारोबारी दिन बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी। इसकी वजह क्षेत्रीय मुद्राओं के रुख से मिलने वाला समर्थन है।’’ वहीं रेलिगेयर ब्रोकिंग में उपाध्यक्ष (धातु, ऊर्जा, मुद्रा शोध) सुगंधा सचदेव ने कहा कि डॉलर की स्थिति दर्शाने वाले सूचकांक और घरेलू मुद्रा के लिए दीर्घकालिक सौदों से रुपये को समर्थन मिला। छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.29 प्रतिशत बढ़कर 93.19 पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध खरीदार रहे। उन्होंने शुक्रवार को सकल आधार पर 205.15 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 2.04 प्रतिशत गिरकर 42.27 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

Latest Business News