A
Hindi News पैसा बाजार डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार चौथे दिन तेजी, 29 पैसे बढ़कर बंद

डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार चौथे दिन तेजी, 29 पैसे बढ़कर बंद

कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 73.94 के दिन के उच्चतम स्तर और गिरावट आने पर 74.23 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर पर पहुंचा।

<p>डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa Image Source : PTI डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती जारी

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में मजबूती के रुख के बीच डॉलर के मुकाबले रुपये में आज लगातार चौथे कारोबारी सत्र में तेजी देखने को मिली। घरेलू शेयर बाजारो में भी आज लगातार चौथे सत्र में बढ़त का रुख देखने को मिला। आज के कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया एक बार फिर मजबूत होकर 74 के स्तर से नीचे आ गया।  गुरुवार के कारोबार में रुपया 29 पैसे की तेजी के साथ 74.07 के स्तर पर बंद हुआ है।

कैसा रहा आज का कारोबार
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया आज 74.20 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला। कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 73.94 के दिन के उच्चतम स्तर और गिरावट आने पर 74.23 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर पर पहुंचा। यानि कारोबार के दौरान 29 पैसे के दायरे में बना रहा। कारोबार के अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 29 पैसे की तेजी दर्शाता 74.07 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी सत्र में रुपया 74.36 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। रुपये में यह लगातार चौथे कारोबारी सत्र में तेजी आई है इस दौरान रुपया डॉलर के मुकाबले 94 पैसे मजबूत हुआ है। 

कैसे रहे विदेशी संकेत
आज के कारोबार के दौरान छह मुद्राओं की तुलना में डॉलर का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.09 प्रतिशत बढ़कर 90.69 हो गया। उधर, वैश्विक मानक माने जाने वाला ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 1.07 प्रतिशत बढ़कर 67.99 डॉलर प्रति बैरल हो गया। एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने बुधवार को 766.02 करोड़ रुपये के शेयरों की लिवाली की। 

Latest Business News