A
Hindi News पैसा बाजार भाजपा की अप्रत्याशित जीत से रुपया 78 पैसे मजबूत, डॉलर की कीमत 66 के नीचे

भाजपा की अप्रत्याशित जीत से रुपया 78 पैसे मजबूत, डॉलर की कीमत 66 के नीचे

उत्तर प्रदेश में भाजपा की जबर्दस्त जीत के बाद डॉलर में बिकवाली देखने को मिल रही है। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपए में 78 पैसे के जोरदार उछाल दर्ज की गई।

भाजपा की अप्रत्याशित जीत से रुपया 78 पैसे मजबूत, डॉलर की कीमत 66 के नीचे- India TV Paisa भाजपा की अप्रत्याशित जीत से रुपया 78 पैसे मजबूत, डॉलर की कीमत 66 के नीचे

मुंबई। उत्तर प्रदेश में भाजपा की जबर्दस्त जीत के बाद अमेरिकी करेंसी डॉलर में भारी बिकवाली देखने को मिल रही है। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपए में 78 पैसे के जोरदार उछाल दर्ज की गई। रुपया करीब डेढ़ वर्ष के उच्चतम स्तर 65.82 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंचकर बंद हुआ।

बाजार सूत्रों ने कहा कि प्रदेश के विधानसभा चुनावों में भाजपा को मिली भारी सफलता से लोगों को उम्मीद बंधी है कि मोदी सरकार प्रमुख आर्थिक सुधारों को मजबूती से आगे बढ़ा पाएगी जिससे बाजार धारणा बेहद मजबूत हो गई।

दिनभर के कारोबार पर एक नजर

  • सटोरियों और निर्यातकों की भारी डॉलर कटान से अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 66.20 पर काफी मजबूत खुला।
  • शुक्रवार को 66.60 रपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।
  • दोपहर के कारोबार में रुपया 65.76 रुपए प्रति डॉलर के दिन के उच्चतम स्तर को छू गया।
  • अंत में यह 78 पैसे (1.17 प्रतिशत) की जोरदार तेजी दर्शाता 65.82 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ।
  • यह छह नवंबर 2015 के बाद का सबसे ऊंचा बंद स्तर है।

इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार के कारोबार के लिए डॉलर-रुपए की संदर्भ दर 66.1800 रुपए प्रति डॉलर और यूरो-रुपए के लिए 70.4354 रुपए प्रति यूरो निर्धारित की थी। अन्तरमुद्रा कारोबार में पौंड, यूरो और जापानी येन के मुकाबले रपये में तेजी रही।

Latest Business News