A
Hindi News पैसा बाजार डॉलर के मुकाबले रुपया 35 पैसे लुढ़ककर 10 सप्ताह के निम्नतम स्तर पर पहुंचा

डॉलर के मुकाबले रुपया 35 पैसे लुढ़ककर 10 सप्ताह के निम्नतम स्तर पर पहुंचा

बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 74.74 के स्तर पर खुला था और कारोबार के दौरान रुपया 74.57 के दिन के उच्चतम स्तर और 74.90 रुपये के निम्न स्तर पर पहुंचा। कारोबार के अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 35 पैसे की हानि के साथ 74.76 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह चालू वर्ष में 21 अगस्त के बाद का सबसे निचला बंद स्तर है। डॉलर सूचकांक 0.35 प्रतिशत बढ़कर 93.88 के स्तर पर हो गया।

<p>डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपया आज कमजोरी के साथ 10 हफ्ते के निचले स्तर पर बंद हुआ है। आज विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 35 पैसे लुढ़ककर 74.76 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुई है। ये रुपये का लगभग 10 सप्ताह का निम्नतम स्तर है। फिलहाल दुनिया भर के निवेशकों की नजर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर है। दरअसल नतीजे अगर समय पर आते हैं तो राहत पैकेज के जल्द आने के आसार बन जाएंगे, हालांकि नतीजों में देरी पर पैकेज में देरी की आशंका भी बन जाएगी। इसके साथ ही निवेशकों की नजर भारत में वित्तीय प्रोत्साहन की एक और पेशकश को लेकर स्पष्टता पर भी है। इन संकेतों के इंतजार में निवेशकों ने आज सतर्कता का रुख अख्तियार कर रखा था। 

अंतरबैंक विदेशी-मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 74.74 के स्तर पर खुला था और कारोबार के दौरान रुपया 74.57 के दिन के उच्चतम स्तर और 74.90 रुपये के निम्न स्तर पर पहुंचा। कारोबार के अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 35 पैसे की हानि के साथ 74.76 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह चालू वर्ष में 21 अगस्त के बाद का सबसे निचला बंद स्तर है। निवेश परामर्श कंपनी मिलवुड केन इंटरनेशरनल के संस्थापक एवं सीईओ नीश भट्ट ने कहा, ‘अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की स्थिति स्पष्ट न हो पाने से बहुत अनिश्चितता उत्पन्न हो गयी। इसका असर वैश्विक शेयर और विदेशी मुद्रा बाजारों में दिखा।’ उन्होंने कहा कि स्थिति स्पष्ट होने पर रूपये की विनिमय दर को लेकर सावधानी बनी रहेगी। इस बीच छह प्रमुख मु्द्राओं के मुकाबले डॉलर की स्थिति दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.35 प्रतिशत बढ़कर 93.88 के स्तर पर हो गया। अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार में ब्रेंट क्रूड 0.38 प्रतिशत की तेजी के साथ 39.86 डॉलर प्रति बैरल पर था। तीस शेयरों पर आधारित बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 355.01 अंकों की तेजी के साथ 40,616 पर बंद हुआ है।

Latest Business News