A
Hindi News पैसा बाजार डॉलर के मुकाबले रुपये में 21 महीने की सबसे तेज एकदिनी बढ़त दर्ज

डॉलर के मुकाबले रुपये में 21 महीने की सबसे तेज एकदिनी बढ़त दर्ज

आज के कारोबार में डॉलर के मुकाबले 72.76 का उच्चतम स्तर छुआ, इस स्तर के आधार पर डॉलर के मुकाबले रुपये में 1.14 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई। कारोबार के अंत में यह 73 पैसे की जोरदार बढ़त के साथ 72.87 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। ये 3 मार्च के बाद रुपये का सबसे मजबूत स्तर है।

<p>rupee vs dollar</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE rupee vs dollar

नई दिल्ली। मंगलवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये में प्रतिशत के आधार पर 21 महीने के दौरान सबसे तेज एक दिनी बढ़त देखने को मिली है। रुपय़े में ये तेजी रिजर्व बैंक के उस बयान के बाद देखने को मिल है, जिससे संकेत हैं कि केंद्रीय बैंक डॉलर की खरीद मे ज्यादा आक्रामक रुख नहीं दिखाएगा। आज के कारोबार में रुपय़ा बढ़त के बाद 73 के स्तर से मजबूत हो गया।

 

आज के कारोबार में डॉलर के मुकाबले 72.76 का उच्चतम स्तर छुआ, इस स्तर के आधार पर डॉलर के मुकाबले रुपये में 1.14 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई। इससे पहले 18 दिसंबर 2018 में रुपये में 1 फीसदी की मजबूती देखने को मिली थी। कारोबार के अंत में यह 73 पैसे की जोरदार बढ़त के साथ 72.87 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। ये 3 मार्च के बाद रुपये का सबसे मजबूत स्तर है।

आज के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये ने 72.75 का उच्चतम स्तर छुआ, इस स्तर के आधार पर डॉलर के मुकाबले रुपये में 1.14 फीसदी की अधिकतम बढ़त दर्ज हुई। कारोबार के अंत में यह 73 पैसे की जोरदार बढ़त के साथ 72.87 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। ये 3 मार्च के बाद रुपये का सबसे मजबूत स्तर है। फॉरेक्स कारोबारियों ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने नकदी पर दबाव को कम करने के लिए विभिन्न कदमों की घोषणा की जिससे रुपये को गति मिली। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज के कारोबार में मजबूती के साथ रुपया 73.18 प्रति डॉलर पर खुला। लेकिन कारोबार के दौरान रुपये को गति मिली और अंत में यह 73 पैसे की जोरदार बढ़त के साथ 72.87 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इससे पिछले कारोबारी सत्र में रुपया 73.60 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान रुपये ने 72.75 प्रति डॉलर का उच्च स्तर तथा 73.19 प्रति डॉलर का निचला स्तर भी छुआ।

Latest Business News