A
Hindi News पैसा बाजार फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती के बाद शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे कमजोर

फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती के बाद शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे कमजोर

शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया बृहस्पतिवार को 24 पैसे टूटकर 71.36 पर खुला। इसकी प्रमुख वजह अमेरिकी फेडरल रिजर्व का नीतिगत ब्याज दरों में कटौती करना रही। सुबह के कारोबार में अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर भारी उतार-चढ़ाव का दौर देखा गया। 

Rupee Vs dollar- India TV Paisa Rupee Vs dollar

मुंबई। शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया गुरुवार को 24 पैसे टूटकर 71.36 पर खुला। इसकी प्रमुख वजह अमेरिकी फेडरल रिजर्व का नीतिगत ब्याज दरों में कटौती करना रही। सुबह के कारोबार में अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर भारी उतार-चढ़ाव का दौर देखा गया। डॉलर के मुकाबले रुपया 71.36 पर खुला। इस दौरान रुपया 71.15 के उच्च और 71.37 के निचले स्तर तक भी गया।

बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.24 पर बंद हुआ था। सवेरे 10 बजकर 10 मिनट पर डॉलर के मुकाबले रुपया 71.23 पर चल रहा था। मुद्रा कारोबारियों के अनुसार, अमेरिका के फेडरल रिजर्व की संघीय मुक्त बाजार समिति ने बाजार की धारणा के अनुरूप नीतिगत ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती की। यह दो प्रतिशत से घटकर 1.75 प्रतिशत रह गयी है।

उन्होंने कहा कि भविष्य में नीतिगत दरों में और कटौती होने की उम्मीद के चलते निवेशकों के बीच सावधानी भरा रुख देखा गया। आरंभिक आंकड़ों के अनुसार बुधवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 959.09 करोड़ रुपये की बिकवाली की। इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल 0.05 प्रतिशत बढ़कर 63.63 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ है। 

Latest Business News