A
Hindi News पैसा बाजार बहुत दिनों बाद डॉलर आया रुपये के नीचे, डॉलर के मुकाबले 53 पैसे उछलकर 73.69 रुपये पर पहुंचा

बहुत दिनों बाद डॉलर आया रुपये के नीचे, डॉलर के मुकाबले 53 पैसे उछलकर 73.69 रुपये पर पहुंचा

वैश्विक मानक माने जाने वाला ब्रेंट कच्चा तेल का वायदा भाव 1.32 प्रतिशत बढ़कर 72.01 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

Rupee rallies 53 paise to close at 73.69 against US dollar- India TV Paisa Image Source : PIXABAY Rupee rallies 53 paise to close at 73.69 against US dollar

नई दिल्‍ली। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के संबोधन से पहले घरेलू शेयर बाजार में आई तेजी के समर्थन से अंतर बैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 53 पैसे के जोरदार उछाल के साथ 73.69 (अस्थायी) रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में कारोबार की शुरुआत में रुपया 74.17 पर खुला। कारोबार के दौरान 73.69 से 74.20 रुपये के दायरे में घूमने के बाद अंत में पिछले दिन के बंद भाव की तुलना में 53 पैसे ऊंचा रहकर 73.69 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा कि शाम को जैकसन होल सम्मेलन से पहले विदेशी मुद्रा प्रवाह बढ़ने और मासांत फिर से संतुलन स्थापित करने से भारतीय रुपये में 16 अप्रैल 2021 के बाद एक दिन का सबसे बड़ा उछाल देखा गया।

इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.04 प्रतिशत घटकर 93.02 रह गया। वैश्विक मानक माने जाने वाला ब्रेंट कच्चा तेल का वायदा भाव 1.32 प्रतिशत बढ़कर 72.01 डॉलर प्रति बैरल हो गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, इस बीच, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने गुरुवार को 1,974.48 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध रूप से बिकवाली की।

सेंसेक्स, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद

शेयर बाजारों में शुक्रवार को तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 175 अंक से अधिक चढ़कर नई रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। वैश्विक स्तर पर नरम रुख के बीच टीसीएस, एल एंड टी और एचडीएफसी में तेजी से बाजार में मजबूती आयी। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 175.
62 अंक यानी 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ रिकार्ड 56,124.72 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 68.30 अंक यानी 0.41 प्रतिशत मजबूत होकर अब तक के उच्चतम स्तर 16,705.20 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में तीन प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में अल्ट्राटेक सीमेंट रहा। इसके अलावा एल एंड टी, डा.रेड्डीज, बजाज फिनसर्व, सन फार्मा, टीसीएस और कोटक बैंक में भी प्रमुख रूप से तेजी रही। दूसरी तरफ गिरावट वाले प्रमुख शेयरों में इन्फोसिस, इंडसइंड बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले इंडिया और एचसीएल टेक शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और सियोल लाभ में रहें जबकि हांगकांग और तोक्यो में गिरावट रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में गिरावट का रुख रहा।

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी पेश करेंगे सबसे सस्‍ती कोविड-19 वैक्‍सीन, कंपनी को मिली परीक्षण की मंजूरी

यह भी पढ़ें: EV को बढ़ावा देने बिजली मंत्रालय ने उठाया बड़ा कदम, केंद्रीय मंत्रियों और सभी CM को लिखा पत्र

यह भी पढ़ें: इस बार स्‍मार्ट टीवी खरीदने से नहीं रुक पाएंगे आप, Xiaomi ने 5X सीरीज में लॉन्‍च किए 3 नए Mi TV

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने किया कमाल, जानकर आपको भी होगा गर्व

यह भी पढ़ें: सरकार ने जताया किसानों पर भरोसा, कहा भारत बन सकता है सभी कृषि जिंसों के उत्‍पादन में अव्‍वल

Latest Business News