A
Hindi News पैसा बाजार डॉलर के मुकाबले रुपये में सुधार, 11 पैसे बढ़कर 75.26 के स्तर पर बंद

डॉलर के मुकाबले रुपये में सुधार, 11 पैसे बढ़कर 75.26 के स्तर पर बंद

कारोबार के दौरान रुपया 75.20 से 75.37 प्रति डॉलर के दायरे में रहा वहीं डॉलर सूचकांक 0.28 प्रतिशत घटकर 93.81 रह गया। ब्रेंट क्रूड फिलहाल 85 डॉलर प्रति बैरल के करीब है। 

<p>डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa Image Source : PTI डॉलर के मुकाबले रुपये में सुधार

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले आज रुपये में मजबूती देखने को मिली है। गुरुवार के कारोबार में घरेलू करंसी डॉलर के मुकाबले 11 पैसे की बढ़त के साथ 75.26 के स्तर पर बंद हुई। रुपये में मजबूती घरेलू शेयर बाजार में आई तेजी और विदेशी बाजारों में डॉलर में आई कमजोरी की वजह से देखने को मिली है। फॉरेक्स डीलर्स ने कहा कि इसके साथ ही विदेशी निवेशकों के द्वारा निवेश बढ़ाने से भी घरेलू करंसी को फायदा मिला है। हालांकि कच्चे तेल की कीमत बढ़ने से रुपये की बढ़त सीमित रही है।  

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया 75.27 रुपये पर मजबूत खुला था। कारोबार के दौरान रुपया 75.20 से 75.37 रुपये के दायरे में रहा और अंत में पिछले कारोबारी सत्र के बंद भाव के मुकाबले 11 पैसे की तेजी के साथ 75.26 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 75.37 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति बताने वाला डॉलर सूचकांक 0.28 प्रतिशत घटकर 93.81 रह गया। वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड का दाम 1.30 प्रतिशत बढ़कर 84.6 डॉलर प्रति बैरल हो गया। 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार ने कहा कि रुपये में आज लगातार दूसरे दिन बढ़त देखने को मिली है। ये बढ़त घरेलू शेयर बाजार में आई तेजी और विदेशी फंड्स के देश में निवेश प्रवाह बढ़ाने की वजह से देखने को मिली है। इसके साथ ही दुनिया भर की प्रमुख करंसी के सामने डॉलर में मुनाफावसूली से भी रुपये को फायदा मिला है। हालांकि उन्होने कहा कि छोटी अवधि में कच्चे तेल की चाल का रुपये पर दबाव देखने को मिल सकता है। वहीं एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के मुताबिक रुपये पर कच्चे तेल की कीमतों का दबाव बना हुआ है। और अगले हफ्ते रुपया 74.8 से 75.7 के दायरे में रह सकता है। 

Latest Business News