A
Hindi News पैसा बाजार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे की गिरावट के साथ 73.87 पर बंद

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे की गिरावट के साथ 73.87 पर बंद

कारोबारी सत्र के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपये ने 73.64 का दिन का ऊपरी स्तर बनाय़ा। वहीं गिरावट आने पर रुपये ने 73.93 का निचला स्तर देखा। वहीं आज छह प्रमुख मु्द्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.41 प्रतिशत बढ़कर 93.31 के स्तर पर आ गया।

<p>डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE डॉलर के मुकाबले रुपये का प्रदर्शन

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में भारी बिकलावी और डॉलर में मजबूती के चलते घरेलू करंसी बुधवार को डॉलर के मुकाबले 16 पैसे टूटकर 73.87 के स्तर पर बंद हुआ है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया सकारात्मक रुख के साथ 73.70 के स्तर पर खुला, लेकिन जल्द ही उसके अपनी बढ़त खो दी और कारोबार के अंत में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.87 के स्तर पर बंद हुआ, जो उसके पिछले बंद भाव के मुकाबले 16 पैसे की गिरावट को दर्शाता है। करंसी मार्केट में दिन का कारोबार उतार-चढ़ाव भरा रहा। कारोबारी सत्र के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपये ने 73.64 का दिन का ऊपरी स्तर बनाय़ा। वहीं गिरावट आने पर रुपये ने 73.93 का निचला स्तर देखा। यानि दिन के कारोबार के दौरान घरेलू मुद्रा अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 29 पैसे के दायरे में रही।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख (मुद्रा) राहुल गुप्ता ने कहा कि अमेरिका में कोई नया राजकोषीय प्रोत्साहन घोषित न होने और यूरोप और अमेरिका सहित कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते नए मामलों के कारण बाजार की धारणा कमजोर हुई, साथ ही निवेशक अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले सतर्क रुख अपना रहे हैं। इस बीच छह प्रमुख मु्द्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.41 प्रतिशत बढ़कर 93.31 के स्तर पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को सकल आधार पर 3,514.89 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 3.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 39.30 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

Latest Business News