A
Hindi News पैसा बाजार बाजार में लगातार दूसरे दिन बढ़त, सेंसेक्स 481 अंक और मजबूत, निफ्टी 11,300 अंक के पार

बाजार में लगातार दूसरे दिन बढ़त, सेंसेक्स 481 अंक और मजबूत, निफ्टी 11,300 अंक के पार

वित्तीय, ऊर्जा और दूरसंचार कंपनियों के शेयरों में लिवाली निकलने से मंगलवार को बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स ने 481 अंक की लंबी छलांग लगाई।

Sensex- India TV Paisa Sensex

मुंबई: वित्तीय, ऊर्जा और दूरसंचार कंपनियों के शेयरों में लिवाली निकलने से मंगलवार को बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स ने 481 अंक की लंबी छलांग लगाई। आम चुनाव की घोषणा के बाद यह लगातार दूसरा दिन है जब शेयर बाजार में जोरदार तेजी दर्ज की गई है। विदेशी कोषों के निवेश और सकारात्मक वैश्विक संकेतों से भी बाजार धारणा को बल मिला। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 481.56 अंक या 1.30 प्रतिशत की बढ़त के साथ 37,535.66 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 133.15 अंक या 1.19 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,300 अंक के स्तर को पार करता हुआ 11,301.20 अंक पर पहुंच गया।

देश में आम चुनाव की घोषणा के बाद आज लगातार दूसरा दिन है जब शेयर बाजारों में जोरदार तेजी दर्ज की गई है। रविवार 10 मार्च को सात चरणों में देश में आम चुनाव कराये जाने की घोषणा की गई। उसके बाद कल 11 मार्च को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 383 अंक चढ़ गया और आज इसमें 481 की जोरदार बढ़त दर्ज की गई। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में भारती एयरटेल सबसे अधिक 4.61 प्रतिशत चढ़ा। 

अन्य कंपनियों में आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एलएंडटी, सनफार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा 3.69 प्रतिशत तक लाभ में रहे। वहीं इस रुख के उलट बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस, ओएनजीसी, एनटीपीसी, कोल इंडिया, यस बैंक, बजाज आटो, एसबीआई, हीरो मोटोकॉर्प और टीसीएस के शेयर 1.13 प्रतिशत नीचे आए। वेल्थ डिस्कवरी के निदेशक राहुल अग्रवाल ने कहा कि चुनाव पूर्व हो रहे सर्वेक्षणों में केन्द्र में राजग सरकार के पुन: सत्ता में लौटने के अनुमान व्यक्त किये जा रहे हैं। इससे निवेशकों में उत्साह बरकरार है। उन्होंने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशक भी बाजार में बढ़चढ़कर खरीदारी कर रहे हैं। उन्हें लगता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था आने वाले समय में और मजबूती से आगे बढ़ेगी। 

सेंट्रम वेल्थ मैनेजमेंट के प्रमुख (इक्विटी एडवाइजरी) देवांग मेहता ने कहा कि राजनीतिक अनिश्चितता घटने के बाद पिछले कुछ सप्ताह से बाजार लगातार मजबूती हासिल कर रहा है। इस बीच, बंबई शेयर बाजार के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 3,810.60 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। मेहता ने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर ज्यादातर केंद्रीय बैंकों ने अपना रुख नरम किया है।

उन्होंने कहा कि भारत में मुद्रास्फीति घटने तथा ब्याज दरें नीचे आने के बीच यह उम्मीद जताई जा रही है कि शेयरों में विदेशी निवेश बढ़ेगा। एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग 1.46 प्रतिशत, शंघाई कम्पोजिट 1.10 प्रतिशत, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी 0.89 प्रतिशत तथा जापान का निक्की 1.79 प्रतिशत लाभ में रहा। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजारों में मिलाजुला रुख था। वैश्विक स्तर पर ब्रेंट कच्चा तेल 0.98 प्रतिशत चढ़कर 67.23 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Latest Business News