A
Hindi News पैसा बाजार एग्जिट पोल से पहले घरेलू शेयर बाजार रहे सुस्त, सेंसेक्स 27 अंक बढ़कर बंद, इन 5 शेयरों में रही 6% की बढ़त

एग्जिट पोल से पहले घरेलू शेयर बाजार रहे सुस्त, सेंसेक्स 27 अंक बढ़कर बंद, इन 5 शेयरों में रही 6% की बढ़त

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजों के एग्जिट पोल से पहले सेंसेक्स 27 अंक बढ़कर 28929 पर और निफ्टी 3 अंक की मामूली बढ़त के साथ 8927 के स्तर पर बंद हुआ है।

एग्जिट पोल से पहले घरेलू शेयर बाजार रहे सुस्त, सेंसेक्स 27 अंक बढ़कर बंद, इन 5 शेयरों में रही 6% की बढ़त- India TV Paisa एग्जिट पोल से पहले घरेलू शेयर बाजार रहे सुस्त, सेंसेक्स 27 अंक बढ़कर बंद, इन 5 शेयरों में रही 6% की बढ़त

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजों के एग्जिट पोल से पहले घरेलू शेयर बाजार बेहद सीमित दायरे में कारोबार करने के बाद मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 27 अंक बढ़कर 28929 पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 3 अंक की मामूली बढ़त के साथ 8927 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में बैंकिंग, ऑटो, मीडिया और फाइनेंशियल कंपनियों के शेयरों में तेजी रही है। जबकि, IT, मेटल, फार्मा और रियल्टी शेयरों में गिरावट देखने को मिली।

यह भी पढ़े: एवेन्यू सुपरमार्ट का IPO 10 मार्च को होगा बंद, निवेश से पहले जानिए ये सभी अहम बाते

सीमित दायरे में रहा कारोबार

  • 5 राज्यों के आने वाले एग्जिट पोल से पहले बाजार की सांसें थमी हुई है।
  • गुरुवार को पूरा दिन बाजार सीमित दायरे में ही कारोबार करता नजर आया और अंत में बीते कारोबारी सत्र के ही स्तरों पर बंद हुआ।
  • निफ्टी 8930 के आसपास बंद हुआ है, जबकि सेंसेक्स में 0.1 फीसदी की मामूली बढ़त दर्ज की गई है।
  • आज के कारोबार में निफ्टी ने 8899.5 तक गोता लगाया था, तो सेंसेक्स 28815 तक टूट गया था।

यह भी पढ़े: Womens Day Special: वुमेन पावर के दम पर इन शेयरों में मिला 125% का बड़ा रिटर्न, आगे भी है अच्छे मौके

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में तेजी जारी रही

  • मिडकैप शेयरों में नाल्को, जिंदल स्टील, इंडियन बैंक, टोरेंट पावर और एनएलसी इंडिया सबसे ज्यादा 4.7-1.9 फीसदी तक कमजोर होकर बंद हुए हैं। हालांकि मिडकैप शेयरों में ओरेकल फाइनेंशियल, रिलायंस कम्युनिकेशंस, श्रीराम सिटी, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और ग्लैक्सो कंज्यूमर सबसे ज्यादा 2.75-1.9 फीसदी तक चढ़कर बंद हुए हैं।
  • स्मॉलकैप शेयरों में एसआरएस रियल, तमिलनाडु न्यूजप्रिंट, इरोस इंटरनेशनल, रेन इंडस्ट्रीज और मनधाना इंडस्ट्रीज सबसे ज्यादा 10-5 फीसदी तक टूटकर बंद हुए हैं। हालांकि स्मॉलकैप शेयरों में कैपिटल ट्रेड, क्रिधन इंफ्रा, जियोजित फाइनेंशियल, यूनिकेम लैब्स और आइनॉक्स विंड सबसे ज्यादा 8-5.7 फीसदी तक उछलकर बंद हुए हैं।

यह भी पढ़े: बाजार की तेजी में बड़े निवेशक कर रहे है इन मिडकैप शेयरों में खरीदारी, आप भी दांव लगाकर उठाए फायदा

नजरें चुनाव नतीजों के फैसले पर टिकी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के हेड वी के शर्मा बताते है कि

बाजार की नजरें फिलहाल यूपी चुनाव के फैसले पर टिकी है। अगर किसी वजह से यूपी में बीजेपी की सरकार नहीं बनती है तो भी निफ्टी में बड़ी गिरावट की आशंका नहीं है। फिलहाल निवेशकों को गिरावट पर खरीदारी करनी चाहिए।

मोतीलाल ओसवाल एएमसी के एमडी और सीईओ आशीष सोमैया का कहना है कि

अगर अगले 3 महीनों में कंपनियों के नतीजों में मजबूती दिखती है तो बाजार में फिर से खरीदारी का मूमेंटम लौटने की उम्मीद है, लेकिन रिकवरी नहीं आती है तो बाजार में गिरावट की आशंका गहरा जाएंगी। फिलहाल पेंट और ऑटो शेयर लंबे नजरिए से निवेश के लिहाज से अच्छे रहे हैं और आगे भी इनका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। आईटी और फार्मा दोनों सेक्टरों पर अमेरिकी घटनाओं का प्रभाव है लेकिन आईटी को अलग करके देखने की जरूरत है। आईटी में म्युचुअल फंड्स का एक्सपोजर घटने का रुझान देखने को मिल रहा है। वहीं फार्मा शेयरों में लंबे नजरिए से निवेश किया जाना चाहिए।

इन शेयरों में अच्छ रिटर्न पाने का मौका

हिंडाल्को 

  • सीएलएसए ने हिंडाल्को पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 210 रुपए से बढ़ाकर 230 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

वेदांता 

  • मॉर्गन स्टैनली ने वेदांता पर ओवरवेट रेटिंग के साथ कवरेज शुरू की और लक्ष्य 333 रुपये प्रति शेयर का तय किया है।

मारुति सुजुकी 

  • एचएसबीसी ने मारुति सुजुकी पर निवेश सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 6500 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

यूपीएल 

  • डॉएश बैंक ने यूपीएल पर निवेश सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 850 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

Latest Business News