A
Hindi News पैसा बाजार हफ्ते के आखिरी दिन सेंसेक्स 14 और निफ्टी 7 अंक बढ़कर बंद, बजट के बाद निवेशकों ने कमाए 3 लाख करोड़ रुपए

हफ्ते के आखिरी दिन सेंसेक्स 14 और निफ्टी 7 अंक बढ़कर बंद, बजट के बाद निवेशकों ने कमाए 3 लाख करोड़ रुपए

शुक्रवार को सेंसेक्स 14 अंकों की बढ़त के साथ 28,240.5 के स्तर पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 7 अंक बढ़कर 8,741 के स्तर पर बंद हुआ है।

हफ्ते के आखिरी दिन सेंसेक्स 14 और निफ्टी 7 अंक बढ़कर बंद, बजट के बाद निवेशकों ने कमाए 3 लाख करोड़ रुपए- India TV Paisa हफ्ते के आखिरी दिन सेंसेक्स 14 और निफ्टी 7 अंक बढ़कर बंद, बजट के बाद निवेशकों ने कमाए 3 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली। हफ्ते के आखिरी दिन घरेलू शेयर बाजार की सपाट क्लोजिंग हुई है। शुक्रवार को BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 14 अंकों की बढ़त के साथ 28,240.5 के स्तर पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 7 अंक बढ़कर 8,741 के स्तर पर बंद हुआ है। हालांकि बजट के बाद सिर्फ दिन के कारोबार में ही निवशकों ने 3 लाख करोड़ रुपए की बड़ी रकम कमाई है।

यह भी पढ़े:  #Budget2017: बजट के बाद अब इन शेयरों में बनेगा पैसा, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

दिन भर कुछ ऐसा रहा कारोबार

  • शुक्रवार को घरेलू बाजारों में सीमित दायरे में कारोबार देखने को मिला है।
  • 2 दिनों में 200 अंकों की तेजी के बाद आज निफ्टी में सुस्ती का माहौल रहा है, तो सेंसेक्स की चाल भी सुस्त ही रही है।
  • सेंसेक्स और निफ्टी सपाट होकर बंद हुए हैं।

निवेशकों ने बजट के बाद कमाए 3 लाख करोड़ रुपए

  • बजट के बाद घरेलू शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा है।
  • बजट के दिन यानी बुधवार से शुक्रवार तक शेयर बाजार पर लिस्टेड कंपनियों के शेयरों की वैल्यूएशन 1,12,56,330 करोड़ रुपए से बढ़कर 1,15,48,297 करोड़ रुपए हो गई है।
  • इस लिहाज से निवेशकों ने सिर्फ तीन दिन में करीब 3 करोड़ रुपए का फायदा हुआ।

यह भी पढ़े: शेयर बाजार में लिस्‍टेड होंगी रेलवे की कंपनियां, जल्‍द आएंगे IRCTC, IRCON तथा IRFC के आईपीओ

मिडकैप शेयरों में तेजी का सिलसिला जारी

  • मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.6 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी का मिडकैप 100 इंडेक्स 1.3 फीसदी मजबूत हुआ है। बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है।

सेक्टर इंडेक्स का हाल

  • ऑटो, मेटल और एफएमसीजी शेयरों में बिकवाली का दबाव देखने को मिला है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में 0.8 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.6 फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स में 0.25 फीसदी की कमजोरी आई है।
  • हालांकि बैंकिंग, आईटी, फार्मा और कैपिटल गुड्स शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। बैंक निफ्टी 0.6 फीसदी बढ़कर 20,196.8 के स्तर पर बंद हुआ है।
  • निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 2.9 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 1 फीसदी और फार्मा इंडेक्स में 1.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई का कैपिटल गुड्स इंडेक्स 0.75 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है।

Latest Business News