A
Hindi News पैसा बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसला शेयर बाजार, सेंसेक्स 580 अंक गिरकर बंद

रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसला शेयर बाजार, सेंसेक्स 580 अंक गिरकर बंद

कारोबार के दौरान सेंसेक्स 44230 के अब तक के सबसे ऊंचे स्तर तक पहुंचा वहीं निफ्टी 12963 की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचा, हालांकि इसके तुरंत बाद बाजार में मुनाफावसूली हावी हो गई।

<p>बाजार में...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE बाजार में मुनाफावसूली हावी

नई दिल्ली। कमजोर विदेशी संकेतों से शेयर बाजार में जारी तेजी आज थम गई है। विदेशी बाजारों में दबाव की वजह से घरेलू बाजार में आज रिकॉर्ड ऊंचाई पर मुनाफावसूली देखने को मिली और सेंसेक्स और निफ्टी 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए। आज के कारोबार में भी सेंसेक्स ने अपना अब तक का सबसे ऊंचा स्तर छुआ, हालांकि इसके तुरंत बाद बाजार में गिरावट हावी हो गई। आज के कारोबार में  सेंसेक्स 580 अंक की गिरावट के साथ 43600 के स्तर पर और निफ्टी 167 अंक की गिरावट के साथ 12772 के स्तर पर बंद हुआ है।

कैसा रहा आज बाजार का हाल

आज के कारोबार में भी शेयर बाजार ने रिकॉर्ड ऊंचाई दर्ज की। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 44230 के अब तक के सबसे ऊंचे स्तर तक पहुंचा वहीं निफ्टी 12963 की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचा, हालांकि इसके तुरंत बाद बाजार में मुनाफावसूली हावी हो गई। बाजार में दबाव आज बैंकिंग सेक्टर में गिरावट की वजह से देखने को मिला है। सरकारी बैंक का इंडेक्स आज 3 फीसदी से ज्यादा टूटा वहीं निजी बैंकों के इंडेक्स में 2.6 फीसदी की गिरावट रही। फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर में भी 2 फीसदी से ज्यादा नुकसान रहा। ऑटो, आईटी, मेटल और फार्मा सेक्टर इंडेक्स भी नुकसान के साथ बंद हुए हैं। दूसरी तरफ एफएमसीजी और मीडिया सेक्टर हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहे।

क्यों आई बाजार में गिरावट

बाजार में आज की गिरावट की मुख्य वजह मुनाफावसूली रही। बाजार लगातार रिकॉर्ड ऊंचाई दर्ज कर रहा था। वहीं इसमें नवंबर की शुरुआत से ही बढ़त का सिलसिला जारी था। इस दौरान सेंसेक्स करीब 4 हजार अंक बढ़ चुका है। आज विदेशी बाजारों में दबाव के संकेत थे। कोरोना वायरस के नए मामलों में बढ़त आने के बाद एक तरफ जहां जापान और हॉन्गकॉन्ग के बाजार गिर कर बंद हुए ,वहीं घरेलू बाजार के बंद होते वक्त यूके और जर्मनी के बाजारों में भी तेज गिरावट देखने को मिल रही थी। इन संकेतों को देखते हुए निवेशकों ने आज अपना मुनाफा निकाला, जिससे गिरावट देखने को मिली है।

Latest Business News