A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार: चौतरफा खरीदारी से सेंसेक्स 241 और निफ्टी 66 अंक बढ़कर बंद, न्यूलैंड लैब समेत ये शेयर 20% तक चढ़े

शेयर बाजार: चौतरफा खरीदारी से सेंसेक्स 241 और निफ्टी 66 अंक बढ़कर बंद, न्यूलैंड लैब समेत ये शेयर 20% तक चढ़े

बुधवार को सेंसेक्स 241 अंक बढ़कर 28984 पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 66 अंक बढ़कर 9846 पर बंद हुआ है।

शेयर बाजार: चौतरफा खरीदारी से सेंसेक्स 241 और निफ्टी 66 अंक बढ़कर बंद, न्यूलैंड लैब समेत ये शेयर 20% तक चढ़े- India TV Paisa शेयर बाजार: चौतरफा खरीदारी से सेंसेक्स 241 और निफ्टी 66 अंक बढ़कर बंद, न्यूलैंड लैब समेत ये शेयर 20% तक चढ़े

नई दिल्ली। बीते दो दिन की गिरावट के बाद बुधवार को लौटी खरीदारी के चलते घरेलू शेयर बाजार दिन के ऊपरी स्तर पर बंद हुआ है। BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 241 अंक बढ़कर 28984 पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 66 अंक बढ़कर 9846 पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में NSE पर मीडिया को छोड़कर सेक्टर इंडेक्स तेजी के साथ बंद हुए है। साथ ही, स्मॉलकैप शेयर न्यूलैंड लैब, टाटा टेली महाराष्ट्र, जेपी इन्फ्रा, शोभा लिमिटेड, डीलिंक, स्मार्टलिंक और टाटा स्पॉन्ज में 20% तक की तेजी दर्ज की गई है।

यह भी पढ़े: देश के सबसे बड़े निवेशक ने 15 कंपनियों में बेचे 56,000 करोड़ रुपए के शेयर, जानिए आगे क्या हो स्ट्रैटेजी

मौजूदा स्तर पर बाजार अब महंगे हुए

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के सीनियर ईडी, संजीव प्रसाद के एक बिजनेस चैनल को दिए इंटरव्यु में कहा कि बड़े शेयरों ने पिछले कुछ महीनों में अच्छा रिटर्न दिया है, लेकिन अब वो शेयर महंगे नजर आ रहे है। इसलिए मौजूदा स्तर पर विदेशी निवेशकों की बाजार में निवेश की गुंजाइश कम नजर आ रही है। लिहाजा निवेशकों को गिरावट पर खरीदारी करनी चाहिए। 

अगर बीजेपी की यूपी में जीत होती है तो भारतीय बाजारों के लिहाज से यह काफी पॉजिटिव साबित होगा। यूपी में बीजेपी की जीत के चलते केंद्र सरकार की ओर से रिफॉर्म से जुड़ी पॉलिसी को बढ़ावा मिलेगा

यह भी पढ़े: Right Turn: टॉप स्पीड में दौड़ेंगे इन कंपनियों के शेयर, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

अब क्या करें निवेशक

ल्यूपिन खरीदें

  • मॉर्गन स्टेनली ने ल्यूपिन पर ओवरवेट रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 1846 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

यह भी पढ़े: Good Opportunity: बड़े निवेशक कर रहे है इन 10 शेयरों में जमकर खरीदारी, आप भी दांव लगाकर उठा सकते हैं फायदा

दो दिन के बाजार में लौटा जोश

  • दो दिनों की सुस्ती के बाद बुधवार को  घरेलू बाजारों में अच्छा जोश देखने को मिला है।
  • अच्छे ग्लोबल संकेतों और जीडीपी के अच्छे आंकड़ों ने बाजार को सहारा देने का काम किया है।
  • सेंसेक्स और निफ्टी 0.75 फीसदी तक बढ़कर बंद हुए हैं।
  • तेजी के माहौल में आज निफ्टी ने 8960.8 तक दस्तक दी, तो सेंसेक्स 29029.17 तक पहुंचा था।

जारी है मिडकैप शेयरों में तेजी का दौर

  • मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी का दौर बुधवार को भी जारी रहा है। निफ्टी का मिडकैप 100 इंडेक्स 0.4 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है, जबकि बीएसई के मिडकैप इंडेक्स में 0.15 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी मजबूत होकर बंद हुआ है।

यह भी पढ़े:  Double Benefit: इन छोटी कंपनियों ने निवेशकों को किया मालामाल, अब ऐसे कमाए डबल मुनाफा

सेक्टर इंडेक्स का हाल

  • बैंकिंग, एफएमसीजी, आईटी, मेटल, फार्मा और रियल्टी शेयरों में तेजी का माहौल देखने को मिला है।
  • बैंक निफ्टी 0.9 फीसदी बढ़कर 20,784 के स्तर पर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.75 फीसदी और प्राइवेट सेक्टर बैंक इंडेक्स में 1 फीसदी की मजबूती आई है।
  • निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स में 1.4 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 0.6 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 1.8 फीसदी और फार्मा इंडेक्स में 1.1 फीसदी की मजबूती आई है।
  • बीएसई के रियल्टी इंडेक्स में 3.5 फीसदी का उछाल आया है। हालांकि ऑयल एंड गैस और पावर शेयरों में बिकवाली देखने को मिली है। बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 0.9 फीसदी और पावर इंडेक्स में 0.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

Latest Business News