A
Hindi News पैसा बाजार आखिरी 15 मिनट में हुई तेज मुनाफावसूली से बाजार ने खोई तेजी, सेंसेक्स 3 अंक की मामूली बढ़त के साथ बंद

आखिरी 15 मिनट में हुई तेज मुनाफावसूली से बाजार ने खोई तेजी, सेंसेक्स 3 अंक की मामूली बढ़त के साथ बंद

सत्र के आखिरी 15 मिनट में हुई तेज मुनाफावसूली से शेयर बाजार पर दबाव देखने को मिला। बैंकिंग शेयरों में आई गिरावट से सेंसेक्स 3 अंक की मामूली तेजी के साथ बंद।

आखिरी 15 मिनट में हुई तेज मुनाफावसूली से बाजार ने खोई तेजी, सेंसेक्स 3 अंक की मामूली बढ़त के साथ बंद- India TV Paisa आखिरी 15 मिनट में हुई तेज मुनाफावसूली से बाजार ने खोई तेजी, सेंसेक्स 3 अंक की मामूली बढ़त के साथ बंद

नई दिल्ली। गुरुवार को सत्र के आखिरी 15 मिनट में हुई तेज मुनाफावसूली से घरेलू शेयर बाजार पर दबाव देखने को मिला। बैंकिंग और फाइनेंशियल कंपनियों के शेयरों में आई गिरावट के चलते सेंसेक्स सारी बढ़त गंवा कर 3 अंक की मामूली तेजी के साथ बंद हुआ। वहीं, इस दौरान निफ्टी में महज 15 अंक की तेजी रह गई। हालांकि, मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में तेजी का दौर आज भी जारी रहा।

सेंसेक्स 3 और निफ्टी 15 अंक बढ़कर बंद

BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स 3 अंक बढ़कर 30,251 के स्तर पर सपाट होकर बंद हुआ है। वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 15 की मामूली बढ़त के साथ 9,422.4 के स्तर पर बंद हुआ है।यह भी पढ़े: अगले 6 हफ्ते में ये 9 कंपनियां शेयर बाजार से जुटाएंगी 15 हजार करोड़ रुपए, आप भी उठा सकते हैं फायदा

दिन में कुछ ऐसा रहा कारोबार

घरेलू बाजार में गुरुवार की सुबह भी रिकॉर्ड स्तर बने, लेकिन ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली हावी होने से सारी बढ़त हवा हो गई। आज निफ्टी ने 9450.65 तक दस्तक दी, तो सेंसेक्स 30366.43 तक पहुंचा था। अंत में निफ्टी 30250 के आसपास बंद हुआ है, तो निफ्टी 9420 के करीब बंद हुआ है। दिन के ऊपरी स्तरों से सेंसेक्स ने 10 अंकों से ज्यादा की बढ़त गंवाई, जबकि निफ्टी की करीब 30 अंकों की तेजी गायब हुई है।यह भी पढ़े: #Bahubali2: इन छोटे शेयरों में हैं बाहुबली बनने का दम, सालभर में दे सकते हैं 100 फीसदी तक का रिटर्न

बैंकिंग, कैपिटल गुड्स शेयरों पर हावी रही मुनाफावसूली
बैंकिंग, कैपिटल गुड्स, पावर और ऑयल एंड गैस शेयरों में बिकवाली देखने को मिली है। बैंक निफ्टी सपाट होकर 22,818.5 के स्तर पर बंद हुआ है, लेकिन निफ्टी के प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई के कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 0.5 फीसदी, पावर इंडेक्स में 1.25 फीसदी और ऑयल एंड गैस इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की कमजोरी आई है। हालांकि ऑटो, आईटी, मीडिया, मेटल, फार्मा, पीएसयू बैंक और कंज्यूमर ड्युरेबल्स शेयरों में अच्छी खरीदारी दिखी है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में 1 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 0.4 फीसदी, मीडिया इंडेक्स में 3.5 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.6 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 0.75 फीसदी और पीएसयू बैंक इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई का कंज्यूमर ड्युरेबल्स इंडेक्स 1.7 फीसदी मजबूत होकर बंद हुआ है।

बाजार में गिरावट की आशंका
कोटक म्युचुअल फंड के फंड मैनेजर पंकज टिबरेवाल ने एक बिजनेस चैनल को दिए इंटरव्यु में कहा कि बाजार की तेजी पर ब्रेक लग सकते है। ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली की पूरी आशंका बनी हुई है। हालांकि निवेशकों का म्युचुअल फंड में जो रुझान है वो लंबी अवधि के नजरिए से है, ऐसे में बाजार में लंबी अवधि में तेजी बरकरार रहने की पूरी उम्मीद है।

प्राइवेट बैंकिंग शेयरों में तेजी की उम्मीद
पंकज टिबरेवाल के मुताबिक प्राइवेट सेक्टर बैंकों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। हालांकि छोटे-मझौले पीएसयू बैंकों में एनपीए को लेकर अभी भी दिक्कत बनी हुई है। साथ ही छोटे-मझौले पीएसयू बैंकों के मुनाफे के आंकड़ें भी कुछ खास नहीं रहे हैं। लिहाजा छोटे-मझौले पीएसयू बैंकों में जोखिम के साथ निवेश करने में कोई समझदारी नहीं है, लेकिन दिग्गज पीएसयू बैंकों पर भरोसा किया जा सकता है।

विदेशी ब्रोकरेज हाउसेज ने बढ़ाया इन शेयरों का लक्ष्य

हीरो मोटोकॉर्प
डॉएश बैंक ने हीरो मोटोकॉर्प पर होल्ड की रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 3300 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

जी एंटरटेनमेंट
जेपी मॉर्गन ने जी एंटरटेनमेंट पर न्यूट्रल रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 520 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

सीमेंस
कोटक सिक्योरिटीज ने सीमेंस पर बिकवाली की सलाह देते हुए लक्ष्य 940 रुपए प्रति शेयर का तय किया है। एमके ने सीमेंस पर होल्ड की रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 1533 रुपये प्रति शेयर का तय किया है।

यूनाइटेड स्पिरिट्स
जेपी मॉर्गन ने यूनाइटेड स्पिरिट्स पर ओवरवेट रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 2460 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

Latest Business News