A
Hindi News पैसा बाजार बाजार में 5 दिन से जारी बढ़त थमी, सेंसेक्स 346 अंक की गिरावट के साथ बंद

बाजार में 5 दिन से जारी बढ़त थमी, सेंसेक्स 346 अंक की गिरावट के साथ बंद

कारोबार के दौरान रियल्टी और ऑटो सेक्टर में गिरावट दर्ज

<p>stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE stock market today

नई दिल्ली। शेयर बाजार में 5 दिन से जारी बढ़त आज थम गई, विदेशी बाजारों खास तौर से यूरोपियन बाजारों से मिले संकेतो और कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए निवेशक आखिरी घंटे में बाजार से बाहर निकले जिससे प्रमुख इंडेक्स करीब 1 फीसदी की गिरावट दर्ज कर बंद हुए। बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 346 अंक और निफ्टी 94 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ है।  

यूरोपियन मार्केट में आज गिरावट के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है, जानकारों के मुताबिक अमेरिका और यूरोप में कोरोना वायरस संकट के साथ साथ अगले हफ्ते से शुरू हो रहे तिमाही नतीजों के सिलसिले को देखते हुए निवेशकों ने फिलहाल बाजार से दूरी बना ली है। निवेशक इस दौरान अमेरिका में कोरोना के आंकड़ों पर नजर रख सकते हैं। अमेरिका में फिलहाल कोरोना संकट गंभीर बना हुआ है। इसके साथ ही आज तेल कीमतों में भी ओवरसप्लाई की स्थिति से गिरावट देखने को मिली है। निवेशकों को आशंका है कि अगर कोरोना का दबाव बना रहता है और कंपनियों के नतीजों और आगे के अनुमान कमजोर बने रहते हैं तो अर्थव्यवस्थाओं में रिकवरी आगे के लिए टल सकती है। दुनिया भर में करीब 1.2 करोड़ लोग कोरोना से ग्रसित हो चुके हैं, वहीं रिकवरी रेट करीब 52 फीसदी है। भारत में आंकड़ा 7.5 लाख के करीब पहुंच गया है, हालांकि देश में रिकवरी रेट 61 फीसदी से ज्यादा है।

 आज के कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी सरकारी बैंकों में देखने को मिली है। इंडेक्स 2.26 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं मेटल सेक्टर इंडेक्स 1.52 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। फार्मा और एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स में 1 फीसदी से कम की बढ़त दर्ज हुई है। दूसरी तरफ रियल्टी सेक्टर इंडेक्स में सबसे ज्यादा 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं, ऑटो सेक्टर इंडेक्स 1.9 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है।

Latest Business News